Saturday, April 13, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR में बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, जानिए IMD का अपडेट

दिल्ली और इसके आस-पास के इलाके में आज भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार और बुधवार को बादल छाए रहने, मध्यम बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: February 20, 2024 7:13 IST
प्रतीकात्मक फोटो - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत एनसीआर के कई इलाकों में मंगलवार तड़के बारिश हुई। इसके चलते एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग ने आने वाले एक दो दिन में तेज हवाओं, गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई थी। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के भी कुछ हिस्से में बारिश हुई। 

दिल्ली में बारिश रहेगी जारी?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार सुबह दिल्ली में आंशिक रूप से बादल और धुंध छाए रहने, न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया था। मौसम विभाग ने सोमवार को तेज हवाओं के साथ बारिश होने और मंगलवार और बुधवार को बादल छाए रहने, मध्यम बारिश या बूंदाबांदी होने अनुमान जताया था। 

राजस्थान के कई हिस्से में बारिश

वहीं, राजस्थान में एक नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से आगामी दिनों में कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। साथ ही भरतपुर में एक-दो जगह ओलावृष्टि का पूर्वानुमान भी जताया गया है। मौसम केंद्र (जयपुर) ने सोमवार को बताया कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार को पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके कारण जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपेक्षाकृत तेज सतही हवाएं चलने और राज्य के उत्तरी भागों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि 20 फरवरी को जोधपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है और इस दौरान भरतपुर संभाग में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि के आसार हैं। बाकी अधिकांश भागों में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रहेगा। इसी तरह 21 फरवरी को राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने और केवल भरतपुर संभाग में हल्की बारिश की संभावना है। उसके बाद आगामी तीन-चार दिन मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रह सकता है। 

कश्मीर में बर्फबारी और बारिश जारी

कश्मीर में भी बारिश और बर्फबारी जारी है। सोमवार को गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट सहित ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश हुई। अगले 48 घंटे में घाटी में बारिश जारी रहने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि बारामूला जिले में गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट में पिछले 24 घंटों में लगभग 1.5 फुट बर्फबारी हुई है। गुलमर्ग बुधवार से चौथे ‘खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों’ की मेजबानी करने वाला है। घाटी के कुपवाड़ा, हंदवाड़ा और सोनमर्ग इलाकों में भी बर्फबारी हुई। श्रीनगर सहित घाटी के बाकी हिस्सों में रविवार से मध्यम से भारी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों में श्रीनगर में 12.4 मिमी बारिश हुई है, जबकि काजीगुंड में 12.8 मिमी बारिश हुई है। इसी अवधि में पहलगाम में 18.6 मिमी, कुपवाड़ा में 42.7 मिमी और कोकेरनाग में 8.0 मिमी बारिश हुई। जम्मू क्षेत्र में भी बारिश हुई है, जिसके बाद रामबन जिले में दो स्थानों पर भूस्खलन के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद करना पड़ा है। 

ये भी पढ़ें-

'हेलो पापा, मैं आत्महत्या...', पिता के घर पहुंचने से पहले ही कोटा में छात्र ने दे दी जान

MSP पर तकरार जारी, सरकार के प्रस्ताव को किसानों ने किया खारिज, जानें किस बात पर अड़े किसान

पीएम मोदी आज देश को सौंपेंगे 3 IIMs, IITs, 20KVs, 13 नवोदय विद्यालय, 13,375 करोड़ का है प्रोजेक्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement