Monday, April 29, 2024
Advertisement

ठंड का कहर रहेगा जारी, हरियाणा-पंजाब में दो दिन के लिए घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में ठंड का कहर जारी रहेगा और साथ ही विभाग ने हरियाणा और पंजाब में अगले दो दिनों के लिए घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: January 16, 2024 6:23 IST
severe cold and dense fog alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ठंड का कहर रहेगा जारी

मौसम विभाग ने कहा है कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने की संभावना है। इस विक्षोभ के चलते न सिर्फ उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बारिश की संभावनाएं बनी हैं, बल्कि पहाड़ी इलाकों पर ताजा बर्फबारी का भी अनुमान  है। सोमवार की रात से लेकर गुरुवार तक मैदानी इलाकों में जबरदस्त ठंड और गलन पड़ने की संभावना है वहीं हरियाणा और पॆजाब में अगले दो दिनों के लिए घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया गया है। कई राज्यों में अभी भी लगातार कोहरा बढ़ता जाएगा।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक  हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊपरी हिस्सों में ताजा बर्फबारी होगी तो वहीं मैदानी इलाकों समेत उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है। विक्षोभ के चलते उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों समेत मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। मंगलवार से लेकर गुरुवार तक अलग-अलग हिस्सों में बारिश का अनुमान है। बारिश के चलते कुछ इलाकों में तापमान में अंतर देखा जा सकता है। बारिश की वजह से ठंड भी बढ़ जाएगी।

कई राज्यों मे ंबारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने कहा है कि कुछ इलाकों में ताजा बर्फबारी का भी अनुमान है। अगले तीन दिनों के भीतर बदले मौसम के चलते तकरीबन 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं मैदानी इलाकों में गलन बढ़ा सकती हैं। इसी वजह से सोमवार रात से लेकर गुरुवार दोपहर तक पंजाब हरियाणा उत्तर प्रदेश उत्तराखंड के मैदान इलाको समेत चंडीगढ़ राजस्थान और मध्यप्रदेश के हिस्सों में न्यूनतम से लेकर अधिकतम तापमान के गिरने का अनुमान है। अभी उत्तर भारत के कुछ इलाकों में तीन डिग्री से लेकर सात डिग्री सेल्सियस का तापमान है जो अगले तीन दिनों में इसी तरह का तापमान बना रह सकता है।

पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत बिहार के कुछ हिस्सों में घना कोहरा देखा जा सकता है। अगले तीन दिनों के भीतर उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और पंजाब हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप बढ़ सकता है। विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक शीत लहर पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड के इलाकों में बढ़ेगी। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement