1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather Update: दिल्ली में एक हफ्ते खूब होगी बारिश, बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा

Weather Update: दिल्ली में एक हफ्ते खूब होगी बारिश, बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा

Weather Update: मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली में 2 से तीन दिनों तक बारिश की गतिविधियां और भी तेज होने की संभावना है। विभाग ने इसके पीछे मानसून की ट्रफ का हिमालय की तलहटी के नीचे जा रही है। इस वजह से उत्तर भारत के कई इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 06, 2022 11:19 IST
Weather Update- India TV Hindi News
Image Source : FILE Weather Update

Highlights

  • दिल्ली में एक हफ्ते तक अच्छी बारिश होगी
  • बिहार के कई इलाकों में बाढ़ की संभावना
  • बिहार में कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का भी अलर्ट जारी किया गया

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से अच्छी बारिश हो रही है। जिससे यहां का मौसम सुहाना बन हुआ है। पिछले लगभग 10 दिनों से हर रोज बारिश हों रही है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पिछले 3-4 दिनों से बारिश की गतिविधि में और भी तेजी आई है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। 

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली में 2 से तीन दिनों तक बारिश की गतिविधियां और भी तेज होने की संभावना है। विभाग ने इसके पीछे मानसून की ट्रफ का हिमालय की तलहटी के नीचे जा रही है। इस वजह से उत्तर भारत के कई इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है। 

दिल्ली में एक हफ्ते खूब बरसेंगे बादल 

इस दौरान, दिल्ली के आसमान में बादल भी छाए रहेंगे। मॉनसून की ट्रफ मंगलवार को हिमालय की तलहटी से नीचे मध्य भारत की ओर बढ़ने लगी। स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि जब ट्रफ रेखा इसके ऊपर से गुजरेगी तो दिल्ली में बारिश होगी। उन्होंने बताया कि लगभग एक हफ्ते तक अच्छी बारिश होगी। इसके बाद दिल्ली में बारिश कम होगी। 

बिहार के कई इलाकों में बाढ़ की संभावना 

वहीं बिहार के मौसम को लेकर IMD ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम विभाग ने बिहार में हल्की आंधी के साथ के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है। वहीं, कई जिलों में भारी बारिश होने की बात कही है। गंडक नदी के पानी से बिहार की कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से  कई इलाकों में बाढ़ का भी अलर्ट जारी किया गया है। 

कई जिलों में हो सकती है बारिश 

इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार, कई जिलों में सिर्फ बिजली चमकने और बादल के और बादल के गरजने की बात कही है। वहीं, कई जगह बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम बदलाव से प्रभावित होने वाले जिलों में सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज, पटना, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर समेत बिहार के 34 जिले भी शामिल हैं। 

Latest India News

>independence-day-2022