Monday, April 29, 2024
Advertisement

'आफत' का अलर्ट, रूह कंपाने वाली ठंड के साथ होगी बारिश और बर्फबारी, इन राज्यों के लिए चेतावनी

Weather Update: कड़ाके की सर्दी के चलते दिल्ली के शेल्टर होम में भीड़ बढ़ रही है। सर्दी के सितम के बीच मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में बारिश के साथ ओले गिर सकता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: January 18, 2023 8:00 IST
ठंड अभी और सताने वाली है- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ठंड अभी और सताने वाली है

Weather Update: सर्दी का सितम जारी है। उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आमतौर पर हर साल मकर संक्रांति के बाद ठंड कम होने लगती है, लेकिन इस बार पारा और कोहरा दोनों जिद पर हैं। ऐसे में पहाड़ों से लेकर मैदान तक सर्दी के सितम के आगे लोगों ने सरेंडर कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो ये ठंड अभी और सताने वाली है। 

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का सीधा असर दिल्ली समेत कई मैदानी राज्यों में साफ दिख रहा है। कड़ाके की सर्दी के चलते दिल्ली के शेल्टर होम में भीड़ बढ़ रही है। सर्दी के सितम के बीच मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में बारिश के साथ ओले गिर सकता है। हालांकि, 25 जनवरी के बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश का अलर्ट 

वहीं, मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी के बीच पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन पहाड़ों पर कहीं बर्फबारी तो कहीं बारिश की चेतावनी दी गई है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज से 25 जनवरी के बीच बारिश और बर्फबारी की आशंका है, तो बर्फीली हवाओं से मैदानी इलाके के लोग भी ठिठुर रहे हैं।

ठंड अभी और सताने वाली है

Image Source : FILE PHOTO
ठंड अभी और सताने वाली है

मौसम विभाग के मुताबिक, एक एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के 21 से 25 जनवरी के बीच उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। इसके चलते 21 तारीख के शुरुआती घंटों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। 23 और 25 जनवरी तक इसके और ज्यादा तेज होने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा 23 और 25 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान सहित उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही ठंडी हवाएं लोगों की दिक्कतों को और बढ़ाएंगी।

राजधानी दिल्ली में ठंड से बुरा हाल

दिल्ली में रूह कंपकपाने वाली ठंड पड़ रही है। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। कई बेघर दिल्लीवासी अधिकारियों से ज्यादा मदद नहीं मिलने की शिकायत कर रहे हैं। वहीं, शेल्टर होम में भी भीड़ बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement