Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मौसम अपडेट: गर्मी से बेहाल दिल्ली को कब मिलेगी राहत? IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया बारिश का ऑरेंज अलर्ट

भारी बारिश और भूस्खलन से जूझ रहे हिमाचल और उत्तराखंड में मौसम विभाग ने 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही कहा है कि इस दौरान प्रभावित इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की आशंका है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 21, 2023 7:57 IST
Weather Updates, IMD, RAIN- India TV Hindi
Image Source : FILE/PTI मौसम अपडेट

नई दिल्ली: इस महीने के अंत में सावन महीने का भी अंत हो जाएगा। सावन महीना अक्सर अच्छी बारिश के लिए जाना जाता है। इस बार खरमास की वजह से यह दो महीने का था। इस दौरान पहाड़ी राज्यों पर तो भीषण बारिश हुई और कई जगह तो इतनी बारिश हुई कि तबाही आ गई। वहीं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में जून में तो अच्छी बारिश हुई लेकिन अगस्त के महीने में बारिश दगा दे गई। अब अगस्त का महीना ख़त्म होने को है। अब भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। 

IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट 

आईएमडी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए 21 से 24 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के बाद हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। यह दोनों राज्य भारी बारिश और भूस्खलन की वजह से भारी तबाही झेल रहे हैं। 

दिल्ली में क्या रहेंगे हाल?

वहीं अगर बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो यहां पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि आज सोमवार को कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है। वहीं 22 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 22 और 23 अगस्त को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इसके अलावा 24 से 26 अगस्त तक मौसम शुष्क रहेगा।

ये भी पढ़ें- 

 I.N.D.I.A. गठबंधन में आई कोई गांठ? लोकसभा चुनाव में सीटों को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव का आया बड़ा बयान 

 India TV से बोले रॉबर्ट वाड्रा, 'स्मृति ईरानी जब संकट में होती हैं, तब मेरे नाम का इस्तेमाल करती हैं'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement