Thursday, May 02, 2024
Advertisement

West Bengal News: बीजेपी सांसद ने दोहराई बंगाल से काटकर अलग राज्य बनाने की मांग, कही ये बात

West Bengal News:बीजेपी के सांसद सौमित्र खान ने कहा कि दक्षिण बंगाल के बांकुड़ा, पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बीरभूम और पश्चिम बर्धमान जिलों को मिलाकर एक अलग राज्य बनाया जाए।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 23, 2022 23:05 IST
West Bengal News- India TV Hindi
Image Source : PTI West Bengal News

Highlights

  • बंगाल के दक्षिण-पश्चिमी जिलों को मिलाकर अलग राज्य बनाने की मांग
  • बीजेपी सांसद सौमित्र खान ने दो महीने में दूसरी बार दोहराई ये डिमांड
  • तृणमूल कांग्रेस ने दी प्रतिक्रिया, कहा- विभाजनकारी राजनीति को दर्शाते

West Bengal News: बीजेपी के सांसद सौमित्र खान ने सोमवार को बंगाल के दक्षिण-पश्चिमी जिलों को मिलाकर एक अलग राज्य 'जंगलमहल' बनाने की मांग दोहराई। इससे कुछ दिन पहले बीजेपी के अनेक सांसदों ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग की थी। 

खान ने कहा कि दक्षिण बंगाल के बांकुड़ा, पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बीरभूम और पश्चिम बर्धमान जिलों को मिलाकर एक अलग राज्य बनाया जाए। बीते दो महीनों में यह दूसरी बार है जब उन्होंने जंगलमहल क्षेत्र को अलग राज्य बनाने की मांग की है। तृणमूल कांग्रेस की सरकार पर कभी माओवाद का केंद्र रहे घने जंगल वाले 'जंगलमहल' क्षेत्र के विकास में कमी का आरोप लगाते हुए खान ने कहा कि अब समय आ गया है कि इस क्षेत्र को पश्चिम बंगाल से अलग किया जाना चाहिए। 

'प्रगति के नाम पर हमें क्या मिल रहा है?'

बिष्णुपुर सीट से सांसद खान ने कहा, "हम भी पश्चिम बंगाल में रहते हैं, लेकिन इन इलाकों का विकास कहां हुआ? प्रगति के नाम पर हमें क्या मिल रहा है? इस क्षेत्र के लोग अलग राज्य की मांग क्यों नहीं करते हैं।" उन्होंने कहा, "जिस तरह उत्तर बंगाल के लोग अलग होने के बारे में सोच रहे हैं उसी तरह जंगलमहल के लोगों को अलग राज्य की मांग करनी चाहिए।" उनकी इस टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि इस तरह के बयान बीजेपी की विभाजनकारी राजनीति को दर्शाते हैं। 

वहीं, बंगाल में बीजेपी की अंदरूनी कलह दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। पार्टी का एक वर्ग प्रदेश नेतृत्व की लगातार आलोचना कर रहा है। अब बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह के तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव अनुपम हाजरा ने कहा कि बंगाल बीजेपी को हाल के दिनों में नेताओं के पार्टी छोडने के पीछे के कारणों का विश्लेषण और आत्मनिरीक्षण करने की जरुरत है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement