Saturday, May 11, 2024
Advertisement

सर्दी, सियासत और सफेद टी-शर्ट का क्या है राज, जिसने राहुल गांधी को कर दिया वायरल?

Rahul Gandhi in T-shirt Despite Cold: भारत जोड़ो यात्रा और उसके बाद दिल्ली में कड़ाके की सर्दी में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और अटल बिहारी वाजपेई को टी-शर्ट में ही श्रद्धांजलि देने पहुंचे राहुल गांधी देश में ही नहीं अब दुनिया में भी वायरल होने लगे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 26, 2022 21:26 IST
सफेद टी-शर्ट में राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : AP सफेद टी-शर्ट में राहुल गांधी

Rahul Gandhi in T-shirt Despite Cold: भारत जोड़ो यात्रा और उसके बाद दिल्ली में कड़ाके की सर्दी में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और अटल बिहारी वाजपेई को टी-शर्ट में ही श्रद्धांजलि देने पहुंचे राहुल गांधी देश में ही नहीं अब दुनिया में भी वायरल होने लगे हैं। लोग उनकी तस्वीर और वीडियो शेयर करके सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर राहुल गांधी को सर्दी कैसे नहीं लग रही। जब पूरी दिल्ली 3 से 6 डिग्री तापमान में कांप रही है, सर्द हवाएं कलेजे को छलनी कर रही हैं, मगर राहुल गांधी टी-शर्ट में सुबह कड़ाके की ठंड में टी-शर्ट में ही टहल रहे हैं। ठंडी उनका कुछ नहीं बिगाड़ पा रही है। यह भला कैसे हो सकता है? अब लोगों के मन में सवाल यह भी है कि हर तस्वीर में राहुल गांधी की टी-शर्ट का रंग सफेद ही क्यों है। क्या वह सफेद रंग के जरिये देश को कोई संदेश देना चाह रहे हैं?

आपको बता दें कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को करीब साढ़े तीन महीने का वक्त बीत चुका है। अब तक वह 2800 किलोमीटर के करीब पैदल यात्रा कर चुके हैं। उनकी यह यात्रा कश्मीर में जाकर संपन्न होनी है। मगर दिल्ली में आने के बाद उन्होंने कुछ दिनों के लिए यात्रा को रोक दिया है। इसी बीच उनकी टी-शर्ट वाली फोटो तेजी से वायरल हो रही है। सोशल मीडिया पर कोई उन्हें तपस्वी बता रहा है और कह रहा है कि तपस्वी को सर्दी, बरसात और गर्मी कुछ नहीं लगती है। कांग्रेसी भी दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा भी किसी तपस्या से कम नहीं है। इसीलिए उन्होंने अपनी दाढ़ी भी नहीं बनवाई है। वह आम आदमी की तरह पैंट और टी-शर्ट में ही चल रहे हैं।

सफेद रंग है शांति का प्रतीक

राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा में बार-बार यह कहते सुने जा सकते हैं कि देश में दो धर्मों को लड़ाया जा रहा है। मैं लोगों को जोड़ने का काम कर रहा हूं। मैं देश में शांति लाना चाहता हूं। माना जा रहा है कि राहुल गांधी इसीलिए सफेद टी-शर्ट पहन रहे हैं। क्योंकि सफेद टी-शर्ट शांति का प्रतीक है। भारत के तिरंगे में भी सफेद रंग को शांति के प्रतीक के तौर पर शामिल किया गया है। इससे पहले राहुल गांधी की एक और वीडियो वायरल हुई थी, जिसमें वह बारिश में ही भाषण देते सुने जा सकते हैं। राहुल गांधी उस दौरान कह रहे थे कि बारिश आ गई है, लेकिन यह उनका लक्ष्य नहीं रोक सकती। राहुल गांधी देश को यह संदेश भी देना चाहते हैं कि बारिश, सर्दी और गर्मी उनका रास्ता नहीं रोक सकती।  

खुद को आम नागरिक की तरह पेश करना मकसद
विशेषज्ञों का कहना है कि राहुल गांधी खुद को आम आदमी की तरह पेश कर रहे हैं। देश में बहुत से गरीबों के पास पहनने के लिए कपड़े नहीं है। बहुत से गरीब भी टी-शर्ट में ही सर्दी में जीने को मजबूर हैं। इसलिए राहुल गांधी भी आम आदमी की तरह अपनी जिंदगी जीने का एहसास कर रहे हैं। ताकि लोगों को लगे कि राहुल गांधी भी उनके अपने बीच के हैं। इसके अलावा टी-शर्ट और पैंट पहनकर कहीं न कहीं वह देश के युवाओं को भी जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। क्योंकि इससे देश का युवा प्रभावित होगा। देश के अधिकांश युवाओं की पहली पसंद जींस और टी-शर्ट ही है। सोशल मीडिया पर काफी यूजर्स लिख रहे हैं कि राहुल गांधी की फिटनेस कमाल की है। वह रोजाना 25 किलोमीटर तक पैदल चल रहे हैं। इसलिए उन्हें सर्दी नहीं लगती। अब वजह कुछ भी हो, लेकिन सर्दी में राहुल गांधी के सफेद टी-शर्ट ने सियासत को गर्म कर दिया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement