Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली की हवा हुई 'जहरीली', तो अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी को आई अपने देश की याद, जानिए क्या कहा?

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी को दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बीच अपने देश की याद आने लगी है। दिल्ली के स्मॉग पर US दूत ने लॉस एंजिल्स को याद किया। जानिए क्या कहा?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 02, 2023 20:38 IST
अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी - India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा 'जहरीली हो गई है। आलम यह है कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है और GRAP-3 लागू किया गया है। इसके तहत कंस्ट्रक्शन कामों पर रोक लगाई जा सकेगी। इसी बीच भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी को दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बीच अपने देश की याद आने लगी है। जानिए उन्होंने दिल्ली की जहरीली हवा होने पर क्या बातें कहीं?

दिल्ली एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के आसपास बना हुआ है। इसी बीच भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर ने ‘लॉस एंजिल्स की यादें’ ताजा कर दीं। उन्होंने कहा, ‘स्कूल में उनकी बेटी के टीचर ने उसे बाहर खेलने नहीं जाने की वार्निंग दी। ठीक वैसे ही जैसे उन्हें बचपन में वायु प्रदूषण के कारण चेतावनी दी गई थी।’

दिल्ली के प्रदूषण ने लॉस एंजिलिस में उनके बचपन की याद दिला दी

गार्सेटी ने अपने बचपन को बाद करते हुए कहा, ‘दिल्ली में इस तरह के दिन, उनके लॉस एंजिल्स में बड़े होने की यादें ताजा कर देते हैं, वहां की हवा अमेरिका में सबसे अधिक प्रदूषित हुआ करती थी।’ उन्होंने आगे कहा, ‘ठीक आज की तरह, जैसे मेरी बेटी को उसकी टीचर ने वार्निंग दी। यह ठीक वैसे ही था जैसे कि हमें हमारे शिक्षक लॉस एंजिल्स में बाहर खेलने जाने से मना किया करते थे।’ इस बीच, गुरुवार को दिल्ली के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ दर्ज की गई। लगातार तीसरे दिन शहर में धुंए की धुंध छाई रही। खेतों में आग लगने की घटनाओं और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बीच, वैज्ञानिकों ने अगले दो हफ्तों तक दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण में बढ़ोतरी की चेतावनी दी है।

गंभीर श्रेणी में पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

वहीं वैज्ञानिकों ने अगले दो सप्ताह के दौरान दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की चेतावनी जारी की है। यह चिंताजनक इसीलिए है क्योंकि कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक पहले ही 400 से ज्यादा है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह आठ बजे के आसपास सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता घटकर केवल 500 मीटर रह गई, दिन के दौरान जैसे-जैसे तापमान बढ़ता रहा दृश्यता 800 मीटर हुई। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दोपहर तीन बजे 378 तक पहुंच गया। बुधवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 364, मंगलवार को 359, सोमवार को 347, रविवार को 325, शनिवार को 304 और शुक्रवार को 261 था। पंजाबी बाग (439), द्वारका सेक्टर-8 (420), जहांगीरपुरी (403), रोहिणी (422), नरेला (422), वजीरपुर (406), बवाना (432), मुंडका (439), आनंद विहार (452) और न्यू मोती बाग (406) सहित शहर के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement