Sunday, April 28, 2024
Advertisement

LTTE चीफ प्रभाकरण से कहां, कैसे और क्यों मिले हरदीप पुरी? 'आप की अदालत' में सुनाया पूरा किस्सा

केंद्रीय पेट्रोलियम और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने आप की अदालत में एलटीटीई के चीफ प्रभाकरण से मुलाकात का किस्सा भी सुनाया। उन्होंने बताया कि किस तरह से वे एक गुप्त मिशन के तहत प्रभाकरण से मिले थे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 25, 2023 22:25 IST
Aap Ki Adalat, Hardeep singh puri- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 'आप की अदालत' में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली: केंद्रीय पेट्रोलियम और शहरी मामलों के मंत्री  हरदीप पुरी ने रजत शर्मा के शो 'आप की अदालत' में एक डिप्लोमैट के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान एक गुप्त मिशन का किस्सा भी सुनाया। उन्होंने बताया कि 1987 में श्रीलंका पोस्टिंग के दौरान कैसे वह एलटीटीई के चीफ प्रभाकरण से मिले थे और शांति समझौते के लिए उसे राजी कराया था। इस एपिसोड को प्रसारण आज रात इंडिया टीवी पर हो रहा है।

अंधेरे में लैंडमाइन के बीच गुजरना पड़ा

इस एपिसोड में हरदीप पुरी ने अपने 39 साल लंबे डिप्लोमैटिक करियर के बहुत सारे अनुभव शेयर किए, कई राज़ खोले। हरदीप पुरी ने बताया कि जब उनकी पोस्टिंग कोलंबो में थी, तो कैसे वो उत्तरी श्रीलंका के जाफना के जंगलों में जाकर LTTE के चीफ प्रभाकरण से मिले, रात के अंधेरे में लैंडमाइन के बीच उन्हें जाना पड़ा। कैसे प्रभाकरण को शांति समझौते  के लिए तैयार कराया, फिर जान पर खेलकर प्रभाकरण को हेलीकॉप्टर में बैठाकर भारत लाए, राजीव गांधी से उनकी मुलाकात करवाई। हरदीप पुरी ने कहा,'रास्ते में बारूदी सुरंगें थीं और हमलों से बचने के लिए हमें रात में यात्रा करनी पड़ी। हमारे सैन्य सलाहकार भारतीय नौसेना के एक अधिकारी थे। यह एक गुप्त मिशन था। यह मेरे लिए पेशेवर तौर पर बड़ा काम था।'

पाकिस्तान का पिट्ठू है पन्नू

हरदीप पुरी ने इस एपिसोड में खालिस्तान और कनाडा को लेकर जुड़े सवालों का भी जवाब दिया। उन्होंने बताया कि खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू है कौन, कहां रहता है, उसका एजेंडा क्या है, उसको पैसे कौन देता है, वो किसके इशारे पर काम करता है और कैसे वो अमेरिका और कनाडा में भारत के खिलाफ साजिशें रचता है। हरदीप पुरी ने बताया कि गुरपतवंत सिंह पन्नू पाकिस्तान का पिट्ठू है, ISI के इशारे पर काम करता है, इस्लामाबाद से उसे पैसा मिलता है, उसका एक पाकिस्तानी बिजनेस पार्टनर मुहम्मद सलमान युनुस है, और दोनों मिल कर आईएसआई के इशारे पर काम करते हैं।  

पाक अधिकृत कश्मीर जल्द भारत में शामिल होगा

इसके साथ ही हरदीप पुरी ने पाक के कब्जे वाले कश्मीर को लेकर भी उन्होंने अपनी मंशा जाहिर की। हरदीप पुरी ने कहा, पाकिस्तान में आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई है कि कुछ समय बाद वहां के कुछ हिस्से भारत में मिल जाएंगे।' जब उनसे यह सवाल पूछा गया कि ऐसा कब तक होगा, तो उन्होंने कहा-जल्दी। हरदीप पुरी ने कहा,'पिछले नौ वर्षों में भारत-पाकिस्तान संबंधों में काफी बदलाव आया है। अब भारत को पाकिस्तान के साथ टैग नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह यह पीएम मोदी के कारण संभव हुआ है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement