Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस आज, जानें क्यों है जरूरी और कब हुई शुरुआत

दुनिया भर में आज विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है। इसे World Civil Defence Day भी कहते हैं। आज हम जानेंगे कि इसकी शुरुआत कब हुई और इसे क्यों मनाया जाता है।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: March 01, 2024 10:07 IST
विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस।

विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस (World Civil Defence Day) हर साल 1 मार्च को मनाया जाता है। दुनिया भर में आज के दिन विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। नागिरकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गई। प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं और अन्य आपात स्थितियों से नागरिकों को बचाने के लिए किस तरह से काम किया जा सके और इसे बढ़ावा देने को ध्यान में रखते हुए इस दिवस को मनाया जाता है। इस मौके पर नागरिकों की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले उपायों पर लोगों का ध्यान आकर्षित करना इसका मुख्य उद्देश्य होता है।

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (ICDO) की स्थापना 1972 में हुई थी। ICDO जनसंख्या संरक्षण से संबंधित अध्ययन और अनुसंधान को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम में साथ मिलकर प्रयास करने के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है। साल 1990 में ICDO द्वारा इस दिन को विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस के रूप में शामिल किया गया था। तभी से दुनिया भर में नागरिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 1 मार्च को विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस के अवसर पर विभिन्न नागरिक सुरक्षा संगठनों के योगदानों को भी याद किया जाता है। इसके साथ ही विभिन्न समुदायों की सुरक्षा और उनके जीवन को सुरक्षित करने का भी प्रयास किया जाता है। इस दिन का उद्देश्य विश्व में नागरिक सुरक्षा की आवश्यकता पर पूरी दुनिया के लोगों का ध्यान आकर्षित करना होता है। कुल मिलाकर विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस सीखने, सुरक्षाकर्मियों की सराहना करने और आपात स्थिति के लिए तैयार रहने से जुड़ा एक महत्वपूर्ण दिन है। इस वैश्विक आयोजन में भाग लेकर हम सभी दुनिया को एक सुरक्षित स्थान बनाने में योगदान दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 

JNU में ABVP और वाम समर्थित गुटों के बीच झड़प, कई छात्र हुए घायल; VIDEO आया सामने

Bill Gates ने डॉली चायवाले को कर दिया और भी फेमस, Video देखकर नहीं होगा यकीन

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement