Sunday, April 28, 2024
Advertisement

World Largest Diya: मोहाली में जलाया गया दुनिया का सबसे बड़ा दीया, 10 हजार लोगों ने तेल दिया दान

World Largest Diya: पंजाब के मोहाली में दुनिया का सबसे बड़ा दिया जलाया गया। कार्यक्रम के आयोजकों का दावा है कि वैश्विक शांति का संदेश देने के लिए ये दिया जलाया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 16, 2022 0:13 IST
World Largest Diya- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA World Largest Diya

World Largest Diya: वैश्विक शांति का संदेश देने के लिए पंजाब के मोहाली में दुनिया का सबसे बड़ा दीपक जलाया गया है। कार्यक्रम के आयोजकों ने दावा किया। आयोजको ने कहा कि विश्व रिकॉर्ड के साथ संपन्न हुए इस आयोजन के लिए 10,000 से ज्यादा लोगों ने तेल दिया है। विश्व शांति, एकता, धर्मनिरपेक्षता और मानवतावाद का संदेश देने के लिए लगभग 1,000 किलोग्राम स्टील से निर्मित, 3.37 मीटर व्यास वाले दुनिया के सबसे बड़े दीपक को शनिवार शाम आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल (अवकाश प्राप्त) के जे सिंह ने प्रज्वलित किया। 

3,129 लीटर तेल जुटाया गया

भारतीय समाज के विविध ताने-बाने और विविधता का प्रतिनिधित्व करने वाले 'हीरो होम्स' के 4,000 निवासियों सहित 10,000 से अधिक लोगों ने शांति के इस अनूठे प्रतीक के लिए 3,129 लीटर जैविक और दीया-उपयुक्त तेल जुटाया। अपने परिसर में इस कार्यक्रम का आयोजन करने वाले 'हीरो होम्स', हीरो एंटरप्राइज की रियल एस्टेट शाखा 'हीरो रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड' की एक आवासीय इकाई है। 

अब तक का सबसे बड़ा तेल दीपक

हीरो रियल्टी के सीएमओ आशीष कौल ने कहा कि शांति के त्योहार के उपलक्ष्य में विशाल दीपक को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों की उपस्थिति में प्रज्वलित किया गया। ये अधिकारी इस उपलब्धि को दर्ज करने के लिए मोहाली में हीरो होम्स की सोसाइटी में मौजूद थे। उन्होंने कहा कि 'गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' के मुताबिक, यह दीया खाना पकाने वाले 3,000 लीटर तेल से जलाया गया और यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा तेल दीपक है। 

'...जब तक कि आपके पास शांति न हो'

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने कहा, "यह एक अपरंपरागत आयोजन है, जिसमें परंपरा के अनुसार दीपावली मनाने और एक महत्वपूर्ण सामाजिक संदेश प्रसारित करने का दोहरा इरादा शामिल है।" दुनिया के सबसे बड़े दीपक का विचार लाने वाले आशीष कौल ने कहा, "मेरी जड़ें कश्मीर में हैं। पिछले 32-33 वर्षों से, मैं घर लौटने के लिए शांतिपूर्ण मार्ग तलाश रहा हूं। यह मेरी यात्रा है, यह हर उस व्यक्ति की यात्रा है, जो गरिमा चाहता है, गरिमा तब तक नहीं मिल सकती, जब तक कि आपके पास शांति न हो। 

'यह दीया वैश्विक शांति के लिए प्रेरणा का सबसे बड़ा स्रोत'

उन्होंने कहा, "एक व्यक्ति के रूप में, मेरे लिए यह हमेशा शांति की तलाश रही है और जब मुझे लगा कि दीपावली निकट है, तो शांति का संदेश देने का इससे बेहतर अवसर और क्या हो सकता है।" कौल ने कहा, "हमने कश्मीर में इतना रक्तपात देखा है, हम यूक्रेन में युद्ध देखते हैं, इसलिए मैंने सोचा कि दीपावली का सच्चा संदेश शांति का उत्सव मनाने का होता है और यह शांति का सबसे बड़ा त्योहार है, इसलिए यह दीया वैश्विक शांति के लिए प्रेरणा का सबसे बड़ा स्रोत है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement