Friday, April 19, 2024
Advertisement

Yes Bank Fraud: बैंक फ्रॉड मामले में राणा कपूर के खिलाफ CBI ने दायर की चार्जशीट, इतने करोड़ की है धांधली, जानें पूरी डिटेल

Yes Bank Fraud: CBI ने यस बैंक के पूर्व मुख्य कार्यकारी एवं प्रबंध निदेशकराणा कपूर के साथ-साथ अवंता समूह के प्रवर्तक गौतम थापर के खिलाफ 466.51 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी मामले में चार्जशीट दाखिल कर दी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: September 19, 2022 21:58 IST
Former banker Rana Kapoor- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Former banker Rana Kapoor

Yes Bank Fraud: केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने सोमवार को यस बैंक(Yes Bank) के पूर्व मुख्य कार्यकारी एवं प्रबंध निदेशक(Former Managing Director and CEO of Yes Bank) राणा कपूर(Rana Kapoor) के खिलाफ 466.51 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी मामले में चार्जशीट दाखिल कर दी है। जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने अवंता समूह के प्रवर्तक गौतम थापर का नाम भी आरोप पत्र में शामिल किया है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल दो जून को दर्ज की गई प्राथमिकी में कपूर का नाम संदिग्ध के रूप में नहीं था, लेकिन जांच के दौरान घोटाले में उनकी भूमिका सामने आई थी। 

जांच एजेंसी ने इनको किया नामजद

जांच एजेंसी ने मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत(Special CBI Court) में दायर अपने आरोप पत्र में थापर और ऑयस्टर बिल्डवेल प्राइवेट लिमिटेड (OBPL) को भी घोटाले में नामजद किया है। तत्कालीन मुख्य सतर्कता अधिकारी(Chief Vigilance Officer) आशीष विनोद जोशी से शिकायत मिलने के छह दिनों के भीतर CBI ने पिछले साल दो जून को थापर, OBPL के निदेशकों- रघुबीर कुमार शर्मा, राजेंद्र कुमार मंगल और तापसी महाजन, अवंता रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड तथा झाबुआ पावर लिमिटेड के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। 

15 महीने की जांच के बाद चार्जशीट दायर

लगभग 15 महीने की जांच के बाद एजेंसी ने विशेष अदालत के सामने अपना आरोप पत्र प्रस्तुत किया था। उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसी ने अब तक अज्ञात व्यक्तियों की बड़ी साजिश और भूमिका की जांच के लिए जांच को खुला रखा है। अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में आरोप है कि आरोपियों ने आपराधिक साजिश, आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी और जनता के धन के इस्तेमाल के लिए 466.51 करोड़ रुपये की धांधली की। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement