Thursday, May 02, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति भवन से विदा होने के बाद इस बंगले में रहेंगे प्रणव मुखर्जी

चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली है। नए राष्ट्रपति के लिए 17 जुलाई को सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी। संसद भवन से लेकर देश की तमाम विधानसभाओं में शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: July 15, 2017 18:34 IST
Pranab Mukherjee | PTI Photo- India TV Hindi
Pranab Mukherjee | PTI Photo

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली है। नए राष्ट्रपति के लिए 17 जुलाई को सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी। संसद भवन से लेकर देश की तमाम विधानसभाओं में शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा। वोटों की गिनती 20 जुलाई को सुबह 10 बजे शुरू हो जाएगी और दोपहर बाद तक नतीजे भी आ जाएंगे और पता चल जाएगा कि भारत के राष्ट्रपति भवन में रहने वाला अगला शख्स कौन होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नए राष्ट्रपति के चुनाव के बाद वर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का निवास स्थान कहां होगा? आइए, हम बताते हैं...

राष्ट्रपति का कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रणव मुखर्जी बतौर पूर्व राष्ट्रपति दिल्ली के 10 राजाजी मार्ग पर स्थित बंगले में रहेंगे। राष्ट्रपति भवन से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर बने इस बंगले में पहले भूतपूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम रहा करते थे। 2015 में उनके निधन के बाद यह बंगला केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा को दिया गया था। पिछले दिनों राष्ट्रपति पद के लिए NDA के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद यहां ठहरे थे। 

Bungalow

Bungalow

10 राजाजी मार्ग पर स्थित बंगला, जहां प्रणव मुखर्जी रहेंगे।

अब 10 राजाजी मार्ग को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंगले में अभी रंगाई-पुताई का काम जारी है। प्रणव मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी अक्सर यहां आकर काम काज देख जाती है। राष्ट्रपति बनने से पहले प्रणव मुखर्जी 13 तालकटोरा रोड पर स्थित बंगले में रहते थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement