Friday, April 19, 2024
Advertisement

‘अगर कांग्रेस अनुमति दे तो विपक्ष के नेता संबंधी नियम को चुनौती दूंगा’

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए जरूरी 10 प्रतिशत सीटें इस बार भी हासिल नहीं कर पाई है। 17वीं लोकसभा में कांग्रेस को 52 सीटें मिलीं हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 08, 2019 9:01 IST
‘अगर कांग्रेस अनुमति दे तो विपक्ष के नेता संबंधी नियम को चुनौती दूंगा’- India TV Hindi
‘अगर कांग्रेस अनुमति दे तो विपक्ष के नेता संबंधी नियम को चुनौती दूंगा’

नयी दिल्ली: कांग्रेसी नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा में सबसे बड़ा विपक्षी दल विपक्ष के नेता के पद का हकदार है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस दर्जे से इंकार करने के लिए जिस नियम का हवाला दिया जाता है वह असंवैधानिक है।

Related Stories

चर्चित वकील सिंघवी ने कहा कि अगर पार्टी अनुमति दे तो वह इस नियम को चुनौती देने के इच्छुक हैं। कांग्रेसी नेता ने रचनात्मक आत्मनिरीक्षण का आह्वान किया और कहा कि पार्टी के लिए यह ‘‘संक्रमण का काल’’ है जो बीत जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए जरूरी 10 प्रतिशत सीटें इस बार भी हासिल नहीं कर पाई है। 17वीं लोकसभा में कांग्रेस को 52 सीटें मिलीं हैं। 10 प्रतिशत के मानक के अनुरूप विपक्ष का नेता का पद हासिल करने के लिए कांग्रेस को 54 सीटें चाहिए। 

विपक्ष के नेता का पद 16वीं लोकसभा में भी कांग्रेस पाने से वंचित रह गई थी। 44 सीटों वाली कांग्रेस को राजग गठबंधन की सरकार ने नेता विपक्ष का पद देने से इनकार कर दिया था। पार्टी पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि वह सरकार से उन्हें विपक्ष का नेता पद दिए जाने की मांग नहीं करेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement