Sunday, May 12, 2024
Advertisement

पंजाब कांग्रेस विवाद: सिद्धू के प्रमोशन पर कुछ शर्तों के साथ कैप्टन अमरिंदर सिंह राजी!

सूत्रों के मुताबिक, पंजाब कांग्रेस विवाद को लेकर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह नवजोत सिंह सिद्धू के प्रमोशन के लिए कुछ शर्तों के साथ राजी हो गए हैं।

Puneet Pareenja Reported by: Puneet Pareenja @puneetpareenja
Updated on: July 17, 2021 21:41 IST
Navjot Singh Sidhu and Amarinder Singh- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Navjot Singh Sidhu and Amarinder Singh

चंडीगढ़/नई दिल्ली। सूत्रों के मुताबिक, पंजाब कांग्रेस विवाद को लेकर सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह नवजोत सिंह सिद्धू के प्रमोशन के लिए कुछ शर्तों के साथ राजी हो गए हैं। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह नवजोत सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर कुछ शर्तों के साथ राजी हो गए हैं। सूत्रों के हवाले से पंजाब में अब जिस फार्मूले पर बात चल रही है उसमें नवजोत सिंह सिद्धू अध्यक्ष उनके साथ दो कार्यकारी अध्यक्ष जिसमें राजकुमार चबेवाल और राजा वाडिंग हैं और दो उप मुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं। उपमुख्यमंत्रियों में ब्रह्म महिंद्रा और चरणजीत सिंह चन्नी का नाम चल रहा है लेकिन सबसे पहले नवजोत सिंह सिद्धू के नाम की घोषणा होगी। 

गौरतलब है कि, पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का अंदरूनी विवाद खत्म हो जाएगा। बता दें कि, राजकुमार चाबेवाल दलित हैं जबकि राजा वाडिंग पार्टी के युवा चेहरे के रूप में जाने जाते हैं। ब्रम्हा मोहिंद्रा कैप्टन अमरिंदर सिंह के खास हैं, वहीं चरणजित सिंह चन्नी दलित समुदाय से आते और सिद्धू के खास माने जाते हैं।  

अमरिंदर बोले: सोनिया का फैसला सबको मंजूर होगा 

पंजाब की कांग्रेस इकाई में चल रही कलह के जल्द खत्म होने की संभावना शनिवार को उस वक्त बढ़ गई जब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस महासचिव हरीश रावत से मुलाकात के बाद कहा कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी जो भी फैसला करेंगी वो सबको स्वीकार होगा। दूसरी तरफ, रावत ने अमरिंदर सिंह का धन्यवाद किया और कहा कि बहुत सारी अटकलें निर्मूल साबित हुई हैं। कांग्रेस के पंजाब प्रभारी रावत शनिवार दोपहर चंडीगढ़ पहुंचे और मुख्यमंत्री से मिले। रावत हेलीकॉप्टर से दोपहर 12 बजे चंडीगढ़ पहुंचे और वहां से सीधे मुख्यमंत्री के मोहाली स्थित फार्म हाउस गए।

Punjab Congress News

Image Source : INDIA TV
Punjab Congress News

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार ने अमरिंदर सिंह के हवाले से कहा कि रावत के साथ उपयोगी बैठक हुई। उन्होंने कहा, ‘‘हरीश रावत जी के साथ उपयोगी बैठक हुई। यह दोहराया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष का फैसला सबको स्वीकार होगा। कुछ मुद्दे उठाए, जिनके बारे में रावत ने कहा कि इन्हें कांग्रेस अध्यक्ष तक पहुंचाया जाएगा।’’

मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद रावत ने ट्वीट किया, ‘‘मैं अमरिंदर सिंह जी से मिलकर अभी-अभी दिल्ली लौटा हूं। मुझे प्रसन्नता है कि बहुत सारी बातें जो बाहर चर्चा में हैं, वो बिल्कुल निर्मूल साबित हुई हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कैप्टन साहब ने फिर से अपने उस महत्वपूर्ण बयान को दोहराया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि माननीया कांग्रेस अध्यक्ष पंजाब के विषय में अध्यक्ष के पद को लेकर के जो भी निर्णय करेंगी वो निर्णय मुझे स्वीकार्य होगा, मैं उसका आदर करूंगा। कैप्टन साहब, इस बड़े बयान के लिए आपका धन्यवाद।’’ 

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख सुनील जाखड़ से की मुलाकात 

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख सुनील जाखड़ से शनिवार को मुलाकात की। यह मुलाकात ऐसे समय में हुई जब क्रिकेटर से राजनेता बने सिद्धू के कांग्रेस की राज्य इकाई का अगला अध्यक्ष बनने की अटकलें तेज हैं। यह मुलाकात आधे घंटे से ज्यादा समय तक चली और इसके बाद सिद्धू ने जाखड़ को बड़ा भाई और मार्गदर्शक बताया। वहीं, जाखड़ ने सिद्धू को सक्षम व्यक्ति करार दिया। एक सहयोगी ने बताया कि सिद्धू पटियाला स्थित अपने आवास से निकले और क़रीब 65 किलोमीटर की यात्रा कर क़रीब 10 बजकर 45 मिनट पर जाखड़ के पंचकूला स्थित आवास पहुंचे। जाखड़ से मिलने के बाद सिद्धू ने चंडीगढ़ में कुछ मंत्रियों समेत अन्य नेताओं से मुलाकात की। 

उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल सिंह से मुलाकात की। ये नेता मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के करीबी माने जाते हैं। सिद्धू ने मंत्रिमंडल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा और विधायक बरिंदरमीत सिंह पहरा, अमरिंदर सिंह राजा वारिंग, कुलबीर सिंह जीरा और दविंदर सिंह घुबाया से भी मुलाकात की। संवाददाताओं से बातचीत में रंधावा ने कहा, पार्टी में ‘ऑल इज वेल (सब अच्छा)’ है। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब सिद्धू और मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बीच मतभेद को लेकर पंजाब कांग्रेस इकाई में घमासान जारी है। 

बता दें कि, शुक्रवार को सिद्धू ने नयी दिल्ली में पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की। इस बैठक में एआईसीसी के महासचिव और कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत और कांग्रेस नेता राहुल गांधी मौजूद थे। सूत्रों ने बताया कि सिद्धू को पार्टी में अहम पद दिए जाने की खबरों से अमरिंदर सिंह नाराज हैं और उन्होंने इस घटनाक्रम पर आपत्ति जताते हुए सोनिया गांधी को पत्र लिखा है। पार्टी के विधायकों से सिद्धू की बैठक ऐसे दिन में हुई है जब कांग्रेस महासचिव और पार्टी के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से चंडीगढ़ में मुलाकात की है। (इनपुट- भाषा के साथ)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement