Saturday, May 11, 2024
Advertisement

जब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, 'मैं जैन नहीं, हिंदू वैष्णव हूं'

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज कहा कि वह हिंदू वैष्णव हैं। इसके साथ ही उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के इस दावे को खारिज कर दिया कि भाजपा अध्यक्ष एक जैन हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 06, 2018 21:46 IST
Amit Shah speech in mumbai- India TV Hindi
Image Source : PTI Amit Shah speech in mumbai

जब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, 'मैं जैन नहीं, हिंदू वैष्णव हूं'

BJP President Amit Shah said, 'I am not a Jain, I am Hindu Vaishnava'

मुंबई: कर्नाटक के मुख्यमंत्री के दावे को खारिज करते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज कहा कि वह हिंदू वैष्णव हैं। इसके साथ ही उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के इस दावे को खारिज कर दिया कि भाजपा अध्यक्ष एक जैन हैं। अमित शाह भाजपा के38 वें स्थापना दिवस पर एक रैली को संबोधित करने के बाद संवाददाओं से बातचीत कर रहे थे। 

शाह ने कहा, ‘‘संप्रग सरकार ने 2013 में सिफारिश (लिंगायत को अल्पसंख्यक समूह का दर्जा देने की) को खारिज कर दिया था। मौजूदा फैसला सिर्फ येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री बनने से रोकने के लिए है। यह एक चुनावी चाल है।’’ शाह से सिद्धारमैया के उस बयान के बारे में सवाल किया गया जिसमें उन्होंने कहा था कि शाह एक जैन हैं। इस पर शाह ने कहा, ‘‘ मैं जैन नहीं बल्कि एक हिंदू वैष्णव हूं।’’ 

उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि 2014 में बहुमत हासिल करने के बाद भी भाजपा ने हमेशा अपने सहयोगी दलों को शामिल किया है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि शिवसेना भाजपा के साथ बनी रहेगी। शाह ने कहा कि त्रिपुरा, असम और अन्य स्थानों पर बहुमत हासिल करने के बाद भी भाजपा ने अपने सहयोगियों को सरकार में शामिल किया। 

उन्होंने कहा कि 2019 में भी हम राजग की सरकार बनाएंगे, हालांकि भाजपा को अपने दम पर बहुमत प्राप्त होगा। शिवसेना के बारे में पूछे गए एक सवाल पर शाह ने कहा कि वे अभी सरकार में हमारे साथ हैं और हमारी पूरी इच्छा है कि वे हमारे साथ रहें। उन्होंने कहा कि भाजपा को अलग थलग करने के विपक्ष के प्रयासों के बाद भी भाजपा अपने सहयोगियों के साथ2019 के चुनाव में विजयी होगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement