1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. उपचुनाव: लोकसभा की 4, विधानसभा की 10 सीटों के लिए वोटिंग, नूरपूर में 5 बजे तक 57% मतदान

उपचुनाव: लोकसभा की 4, विधानसभा की 10 सीटों के लिए वोटिंग, नूरपूर में 5 बजे तक 57% मतदान

देश में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर मतदान खत्म हो चुका है। इनमें कैराना लोकसभा सीट पर होने जा रहा अहम उपचुनाव भी शामिल है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: May 28, 2018 20:16 IST
election- India TV Hindi
Image Source : PTI election

नई दिल्ली: देश में लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर मतदान समाप्त हो चुका है। इनमें कैराना लोकसभा सीट पर होने जा रहा अहम उपचुनाव भी शामिल है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चला। उत्तर प्रदेश के राजनीतिक रूप से अहम कैराना सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा - गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों तथा नगालैंड लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है। कैराना उपचुनाव में भाजपा का मुकालबा संयुक्त विपक्ष से है। (कैराना उपचुनाव: ‘संयुक्त विपक्ष’ की तबस्सुम के खिलाफ BJP की मृगांका, सोमवार को डाले जाएंगे वोट)  LIVE UPDATES:

  • EVM-VVPAT में गड़बड़ी के चलते भंडारा-गोंदिया में 35 मतदाता केंद्रों पर चुनाव रद्द
  • महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनावों में 100 से अधिक VVPAT और EVM में गड़बड़ी होने की वजह से मतदाता परेशान हैं।
  • सपा नेताराजेंद्र चौधरी ने कहा, 'नूरपुर में 140 ईवीएम मशीनों के खराब होने की खबर आ रही है क्योंकि इनके साथ छेड़छाड़ की गई है'
  • तबस्सुम हसन ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया है कि मुस्लिम और दलित बहुल इलाकों में खराब मशीनों को बदला नहीं जा रहा है।
  • RLD उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग से मतदान में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई है।
  • कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम काम नहीं करने की खबरें आई हैं।
  • कर्नाटक: आरआर नगर विधानसभा चुनाव में 11 बजे तक 21% मतदान दर्ज किया गया।
  • नूरपुर विधानसभा उप-चुनाव में 9 बजे तक 6% मतदान दर्ज किया गया।
  • कैराना लोकसभा उप-चुनाव में सुबह 9 बजे तक 10.20 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई।
  • नागालैंड लोकसभा उप-चुनाव के लिए मतदान जारी, दीमापुर में एक मतदान केंद्र से दृश्य।

  • मेघालय: अमपाती विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान जारी।

  • महाराष्ट्र: पालघर और भंडारा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्रों में 11 दोषपूर्ण ईवीएम की सूचना दी गई।
  • दोषपूर्ण ईवीएम के कारण, गोंडिया के अर्जुन-मोरगांव क्षेत्र में मतदान बूथ संख्या 170 में मतदान शुरू नहीं हुआ।
  •  कैराना में VVPAT मशीनों में ख़राबी की शिक़ायतें बढ़ीं. शामली के दर्जनों मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने से चुनाव पर असर।
  • कैराना में 10 से ज्‍यादा वीवीपीएटी मशीन नहीं कर रही काम, लोग पोलिंग बूथ से यह कहकर निकल रहे हैं कि बाद में डालेंगे वोट।

  • पंजाब: शाहकोट में एक मतदान केंद्र में मतदान शुरू।

  • बिहार: जोकिहाट विधानसभा उप-चुनाव के लिए एक मतदान केंद्र में मतदान शुरू।

  • महाराष्ट्र: भंडारा लोकसभा उप-चुनाव सीट के लिए एक मतदान केंद्र में मतदान शुरू।

  • कैराना के पब्लिक इंटर कॉलेज में वीवीपीएटी मशीन नहीं कर रही है काम. इतना ही नहीं बैकअप में रखी गई वीवीपीएटी मशीन भी नहीं कर रही है काम. सुबह सात बजे से लोग लाइनों में लगे हुए हैं और कुछ ही लोग डाल सके हैं।
  • पश्चिम बंगाल: विधानसभा उप-चुनाव के लिए महेश्तला में एक मतदान केंद्र में मतदान शुरू।

  • पालघर में वोट डालकर बाहर आते लोग।

  • झारखंड में उप-चुनाव के दौरान मतदान केंद्र के बाहर लाइन में अपनी बारी का इंतज़ार करते मतदाता.
  • कर्नाटक: बेंगलुरु के राजराजेश्वरनगर विधानसभा सीट के लिए मतदान

  • कैराना में वोटिंग जारी।

  • केरल में वोट देने के लिए लाइनों में खड़े लोग।

भाजपा सांसद हुकूम सिंह की मृत्यु हो जाने के चलते इस सीट पर चुनाव कराना आवश्यक हो गया था। उनकी बेटी मृगांका सिंह उपचुनाव में भाजपा की उम्मीदवार हैं। उनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन से है। कांग्रेस , समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी तबस्सुम का समर्थन कर रही हैं। महाराष्ट्र में सभी चार बड़ी पार्टियां - कांग्रेस , भाजपा , शिवसेना और राकांपा - पूरा दम लगा रही हैं क्योंकि इन उपचुनाव के नतीजों का असर भविष्य में देखने को मिल सकता है।

पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (उप्र) , जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब) थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होंगे। इन उपचुनावों के मतों की गिनती 31 मई को होगी।

3 राज्यों 4 लोकसभा सीटों पर वोटिंग

जहां उत्तर प्रदेश में कैराना लोकसभा सीट पर बीजेपी संयुक्त विपक्ष का सामना कर रही है तो वहीं महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर पार्टी अपनी ही सहयोगी शिवसेना का सामना चुनावी मैदान पर कर रही है। इसके अलावा नगालैंड की एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होने हैं। कैराना में सांसद हुकुम सिंह के देहांत के बाद सीट खाली हुई है। इस सीट पर बीजेपी ने हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को प्रत्याशी बनाया है जिनका मुकाबला रालोद की तबस्सुम हसन से होगा। तबस्सुम को सपा, बसपा, कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है।वहीं पालघर में मामला बिल्कुल उलटा है। ये सीट भी बीजेपी सांसद चिंतामन वनगा के देहांत के बाद खाली हुई है। लेकिन यहां दिवंगत सांसद के बेटे को अपना उम्मीदवार शिवसेना ने बनाया है।

शिवसेना ने चिंतामन वनगा के बेटे श्रीनिवास वनगा को अपना प्रत्‍याशी बनाया है। बीजेपी ने पीठ में छूरा घोंपने की संज्ञा दी है। यहां बीजेपी ने अपना उम्मीदवार राजेंद्र गावित को बनाया है। वहीं नगालैंड की बात करें तो फरवरी में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफ्यू रियो के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। रियो अब प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। इसके अलावा भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट भी वोट डाले जाएंगे।

9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर होगी वोटिंग

जिन विधासभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। उनमें झारखंड अकेले राज्य है जिसकी दो सीटें हैं। सोमवार को जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगनूर (केरल), पालूस कडेगांव (महाराष्ट्र), अंपाती (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड), नूरपुर (उत्तर प्रदेश) और महेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। पश्चिम बंगाल में महेश्ताला विधानसभा सीट के लिये तृणमूल ने दुलाल दास को उतारा है। उनकी पत्नी एवं विधायक कस्तूरी दास के निधन के चलते इस सीट पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी। भाजपा ने सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक सुजीत घोष को चुनाव में उतारा है जबकि वाम मोर्चे ने एक स्थानीय नागरिक प्रभात चौधरी को टिकट दिया है। झारखंड के गोमिया विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिये 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि झारखंड के ही सिल्ली विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं एजेएसयू अध्यक्ष सुदेश महतो एवं सीमा महतो के बीच होगा।

सीमा अयोग्य घोषित किये गये विधायक अमित महतो की पत्नी हैं।बिहार में अररिया जिले के जोकिहाट विधानसभा सीट के लिये उपचुनाव में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जद (यू) और राजद के लालू प्रसाद के बीच एक बार फिर उनकी ताकत का परीक्षण होगा। जदयू विधायक सरफराज आलम के इस्तीफा देने के चलते इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। आलम इस साल की शुरुआत में पार्टी छोड़ अरनिया लोकसभा सीट के लिये राजद की टिकट पर चुनकर आये।

मेघालय के अम्पाती सीट के लिये उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांगेस एवं भाजपा समर्थित नेशनल पीपुल्स पार्टी के बीच होगा। इस चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के इस सीट को छोड़ने के कारण यहां उपचुनाव कराये जा रहे हैं। कांग्रेस ने इस सीट पर मुकुल संगमा की बेटी मियानी डी शिरा को उतारा है जबकि सत्तारुढ़ मेघायल डेमोक्रेटिक गठबंधन ने क्लेमेंट जी मोमिन को उनके विरुद्ध खड़ा किया है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment