Friday, May 03, 2024
Advertisement

कांग्रेस ने PM मोदी पर देश के रक्षा और सामरिक हितों से समझौता करने का आरोप लगाया

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर देश के रक्षा और सामरिक हितों से समझौता करने का आज आरोप लगाया

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 29, 2018 0:01 IST
Congress Randeeep Surjewala- India TV Hindi
Congress Randeeep Surjewala

नयी दिल्ली: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर देश के रक्षा और सामरिक हितों से समझौता करने का आज आरोप लगाया । साथ ही, विपक्षी पार्टी ने सवाल किया कि क्या उन्होंने अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान डोकलाम में चीन के सैन्य निर्माण सहित देश हित से जुड़े मुद्दों को उठाया। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री से सवाल किया कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ उनकी बातचीत का नतीजा क्या रहा और क्या वह दोनों देशों के बीच सीमा विवाद से जुड़े मुद्दों का हल कर पाए। 

सुरजेवाला ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा , ‘‘ क्या यह उचित है कि प्रधानमंत्री जो आखें लाल करने की बात करके सत्ता में आए हैं, वह कहीं और देश की सुरक्षा से समझौता कर रहे हैं। ’’ कांग्रेस नेता ने कहा कि क्या यह सच नहीं है कि दोनों ओर से सेना हटाने के समझौते के बावजूद अभी भी भारतीय चौकी से 10 मीटर की दूरी पर चीन की सेना है। उन्होंने आरोप लगाया कि चीन ने क्षेत्र में निगरानी टावर स्थापित किया है और सेना की ब्रिगेड तैनात की है। 

उन्होंने पूछा कि क्या मोदी इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि चीन पाकिस्तान के साथ आर्थिक गलियारा और दक्षिण डोकलाम में सड़क बना रहा है जो सिलिगुडी तक जाती है। उन्होंने कहा कि चीन ने पाकिस्तान में ग्वादर बंदरगाह पर पनडुब्बियां तथा अन्य सैन्य साजोसामान तैनात किए हैं। सुरजेवाला ने कहा कि क्या ये सब भारत के सामरिक हितों के लिए खतरा नहीं हैं? 

उन्होंने भारतीय वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा के दो दिन पहले के बयान को उद्धत करते हुए कहा कि भारत की सीमा से लगे तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में चीन अपनी हवाई कौशल को बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि क्या यह सच है कि चीनी सेना हर दूसरे दिन अरूणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में घुसपैठ कर रही है। क्या प्रधानमंत्री ने चीनी राष्ट्रपति के समक्ष ये सारे मुद्दे उठाए हैं। वार्ता का नतीजा क्या रहा। क्या उन्होंने अपनी लाल आखें दिखाई। हम जानना चाहते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement