Friday, April 19, 2024
Advertisement

कांग्रेस के 40 विधायक शिवसेना को समर्थन देने के पक्ष में: सूत्र

सूत्रों के मुताबिक 40 विधायकों ने कांग्रेस आलाकमान से कह दिया है कि वह राज्य में सरकार बनाने के लिए शिवसेना को समर्थन देने के हक में हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 11, 2019 11:55 IST
Congress MLAs in Favor of supporting Shiv Sena sources says- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Congress MLAs in Favor of supporting Shiv Sena sources says

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी के 44 विधायकों में से 40 विधायक सरकार बनाने के लिए शिवसेना को समर्थन देने के पक्ष में आ गए हैं, इंडिया टीवी को सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है। सूत्रों के मुताबिक 40 विधायकों ने कांग्रेस आलाकमान से कह दिया है कि वह राज्य में सरकार बनाने के लिए शिवसेना को समर्थन देने के हक में हैं। हालांकि इसपर अंतिम फैसला कांग्रेस आलाकमान को ही लेना है और दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक चल रही है जिसमें कांग्रेस आलाकमान शिवसेना को समर्थन देने या नहीं देने के बारे में फैसला ले सकता है।

शिवसेना के रुख से भी साफ हो गया है कि उन्हें सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के समर्थन से कोई परहेज नहीं है, शिवसेना नेता संजय राउत ने सोमवार सुबह एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा ''रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी।''

वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस में बगावत का सुर उठा चुके नेता संजय निरुपम ने कहा है कि महाराष्ट्र में सरकार बन भी गई तो राजनीतिक अस्थिरता की वजह से ज्यादा दिन नहीं चलेगी और 2020 में फिर से चुनाव हो सकते हैं। संजय निरुपम का ट्वीट ऐसे समय पर आया है जब महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनाने से इनकार कर दिया है और शिवसेना सरकार बनाने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के रुख का इंतजार कर रही है।

संजय निरुपम ने अपने ट्वीट संदेश में कहा ‘‘इससे फर्क नहीं पकड़ता कि सरकार कौन और कैसे बनाता है? लेकिन महाराष्ट्र में मौजूदा समय में राजनीतिक अस्थिरता से इनकार नहीं किया जा सकता। जल्दी चुनावों के लिए तैयार हो जाइए, यह (चुनाव) 2020 में हो सकते हैं। क्या हम शिवसेना के साथ मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं?’’

महाराष्ट्र में पिछले महीने खत्म हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा था और जरूरी बहुतम से ज्यादा सीटों पर चुनाव भी जीता। लेकिन शिवसेना इस बात पर अड़ गई कि भाजपा के साथ मिलकर सरकार तभी बनाई जाएगी जब ढाई साल के लिए उनकी पार्टी का मुख्यमंत्री होगा। लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने शिवसेना की इस मांग को मानने से इनकार कर दिया। नतीजों के आने के 2 हफ्ते बाद भी जब किसी पार्टी की तरफ से सरकार बनाने को लेकर दावा पेश नहीं किया गया तो गवर्नर ने सबसे बड़े दल भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने का न्यौता दिया। हालांकि भाजपा ने संख्याबल नहीं होने की वजह से सरकार नहीं बनाने का फैसला किया।

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में 105 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी की जीत हुई है जबकि 56 सीटों पर शिवसेना के विधायक जीते हैं। 54 सीटों पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और 44 सीटों पर कांग्रेस पार्टी के विधायकों की जीत हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement