Thursday, March 28, 2024
Advertisement

दिसंबर में होगा भाजपा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव, जेपी नड्डा ने की घोषणा

भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणा कि है कि पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव दिसंबर महीने में करवाया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 29, 2019 18:34 IST
JP Nadda- India TV Hindi
Image Source : PTI  BJP Working President JP Nadda along with party vice president Shivraj Singh Chouhan addresses a press conference at BJP HQ, in New Delhi.

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणा कि है कि पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव दिसंबर महीने में करवाया जाएगा। देश के गृह मंत्री अमित शाह वर्तमान में पार्टी के अध्यक्ष हैं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के बाद जब अमित शाह को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली, उसके बाद से ही भाजपा के नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर चर्चाएं चल रही हैं। पार्टी के ‘एक व्यक्ति, एक पद सिद्धांत’ के तहत पार्टी से जुड़ा कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा पद पर नहीं रह सकता, इसलिए जेपी नड्डा को पार्टी ने कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया हुआ है।

‘भाजपा के साथ 7 करोड़ नए सदस्य जुड़े’

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बृहस्पतिवार को सदस्यता अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि इस बार भाजपा की सदस्यता में 7 करोड़ की वृद्धि होने जा रही है। 11 करोड़ सदस्यों में इन सदस्यों के जुड़ने से अब पार्टी के सदस्यों की संख्या 18 करोड़ होगी।

‘करीब 6 करोड़ लोगों ने ली ऑन लाइन सदस्यता’

 नड्डा ने भाजपा मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि पहले हमारी (भाजपा की) सदस्य संख्या 11 करोड़ थी। इस बार सदस्यता अभियान के दौरान 5 करोड़ 81 लाख 34 हजार 242 लोगों ने ऑनलाइन माध्यम से सदस्यता ली। यह पिछली सदस्य संख्या का 50 प्रतिशत से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि 62 लाख 35 हजार 967 लोगों ने ऑफलाइन माध्यम से सदस्यता ली है और बड़ी संख्या में मिस्ड काल के माध्यम से भी सदस्यता ली गई है। इन सभी आंकड़ों को जोड़ लें तब यह संख्या 7 करोड़ हो जायेगी।

नड्डा ने कहा कि पार्टी सदस्यता अभियान का शुभारंभ 6 जुलाई को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। इसकी समाप्ति 20 अगस्त को हुई। ये एक सफल अभियान रहा है। उन्होंने कहा कि मिस्ड काल से जुड़ी सदस्यता के बारे में जहां सर्वर वीक था वहां के आंकड़े आने बाकी हैं।

‘सदस्यता अभियान के दौरान सभी वर्गों में रुझान देखा गया’

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष ने बताया कि सदस्यता अभियान के दौरान सभी वर्गों में रुझान देखा गया। सेना के अफसर, खिलाड़ी और समाज के सभी वर्ग के लोगों ने भाजपा में शामिल होने में अपनी रुचि दिखाई। उन्होंने कहा, ‘‘ पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में भी भाजपा की सदस्यता को लेकर विशेष रुझान दिखा। उन्होंने कहा कि हमारा सदस्यता अभियान तो समाप्त हो गया है, लेकिन सदस्यता की प्रक्रिया चलती रहेगी।’’

‘सितंबर में सक्रिय सदस्य बनाने का अभियान शुरू होगा’

नड्डा ने बताया कि अब सितंबर में सक्रिय सदस्य बनाने का अभियान शुरू होगा । एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बूथ का चुनाव हमारे यहां 10 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक चलेगा, नवंबर में जिला इकाइयों का चुनाव होगा और उसके बाद राज्य के चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि संगठन का राष्ट्रीय स्तर का चुनाव दिसंबर महीने में होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement