Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पंजाब बीजेपी ने पूर्व मंत्री अनिल जोशी को पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित किया

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की पंजाब इकाई ने शनिवार को राज्य के पूर्व मंत्री अनिल जोशी को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 10, 2021 19:54 IST
Anil Joshi, Anil Joshi Punjab, Anil Joshi Punjab BJP, Anil Joshi Expelled- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL BJP की पंजाब इकाई ने शनिवार को राज्य के पूर्व मंत्री अनिल जोशी को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया।

चंडीगढ़: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की पंजाब इकाई ने शनिवार को राज्य के पूर्व मंत्री अनिल जोशी को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया। बीजेपी की राज्य इकाई ने जोशी को उनकी ‘पार्टी विरोधी’ गतिविधियों के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस नोटिस का जवाब देने के बाद जोशी के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। नोटिस के मुताबिक जोशी केंद्र सरकार, पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व और नीतियों के खिलाफ बयान देते रहे हैं। पार्टी के एक बयान के अनुसार, जोशी को राज्य इकाई के प्रमुख अश्विनी शर्मा के निर्देश पर निष्कासित किया गया है।

‘जोशी ने अपने जिद्दी रवैये को नहीं छोड़ा’

बयान के अनुसार जोशी ने पार्टी के खिलाफ जाने के अपने जिद्दी रवैये को नहीं छोड़ा जिसके बाद प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने एक अनुशासनात्मक समिति की सिफारिशों पर उन्हें 6 साल के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया। इससे पहले, जोशी ने कारण बताओ नोटिस के दो पृष्ठ के अपने जवाब में कहा कि उन्होंने केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ कभी बात नहीं की और उन्होंने राज्य पार्टी प्रमुख से पूछा कि क्या किसानों के बारे में बात करना अनुशासनहीनता है। अमृतसर उत्तर के पूर्व विधायक ने कहा कि उन्होंने हमेशा पार्टी के हितों के बारे में बात की।

‘मैंने केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ बात नहीं की’
जोशी ने जवाब दिया, ‘मैंने न तो केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ और न ही केंद्रीय नेताओं के खिलाफ बात की।’ जोशी ने पंजाब भाजपा अध्यक्ष शर्मा से पूछा कि क्या किसानों के बारे में बात करना अनुशासनहीनता है। उन्होंने पूछा, ‘क्या आढ़तियों, उद्योगपतियों, छोटे व्यापारियों और मजदूरों के बारे में बात करना अनुशासनहीनता है।’ उन्होंने दावा किया कि कार्यकर्ता पार्टी छोड़ रहे हैं। उन्होंने पंजाब भाजपा प्रमुख से पूछा कि क्या पार्टी को बचाने के लिए सुझाव देना अनुशासनहीनता है।


‘पार्टी कार्यकर्ताओं का घर से बाहर निकलना मुश्किल’
जोशी ने यह भी कहा कि शुरू में राज्य में कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों की कुछ मांगें थीं और अगर भारतीय जनता पार्टी की पंजाब इकाई ने कुछ प्रयास किए होते तो इन मांगों से निपटा जा सकता था। जोशी कृषि कानूनों पर केंद्र को सही फीडबैक नहीं देने के लिए पार्टी के राज्य नेतृत्व को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं। उन्होंने कहा था कि पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए अपने घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। निष्कासन के बाद जोशी ने फेसबुक पर लिखा, ‘याद आएंगी मेरी वफाएं मेरे जाने के बाद, जय हिंद।’ (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement