Friday, March 29, 2024
Advertisement

जिनके सिखाए सबक से BJP अध्यक्ष बने जेपी नड्डा, उन शिक्षकों से आज की ऑनलाइन मुलाकात

जेपी नड्डा ने सेंट पटना स्थित सेंट जेवियर स्कूल के शिक्षक केएन पांडेय तथा रैमी ओस्टा के साथ ऑनलाइन मुलाकात की। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में उन्हें पढ़ा चुके प्रोफेसर चमन लाल गुप्ता से भी ऑनलाइन मुलाकात की।

Devendra Parashar Written by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: September 05, 2020 18:22 IST
JP Nadda interacted with his teachers online। जिनके सिखाए सबक से BJP अध्यक्ष बने जेपी नड्डा, उन शिक्- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ADITYATRIVEDI_ जिनके सिखाए सबक से BJP अध्यक्ष बने जेपी नड्डा, उन शिक्षकों से आज की ऑनलाइन मुलाकात

नई दिल्ली. आज 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने अपने उन शिक्षकों के साथ ऑनलाइन मुलाकात की। BJP के अध्यक्ष की शुरुआती पढ़ाई पटना में हुई है और उन्होंने उच्च शिक्षा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से प्राप्त की है। आज शिक्षक दिवस के मौके पर जेपी नड्डा ने पटना के सेंट जेवियर स्कूल के 2 शिक्षकों और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में उन्हें पढ़ा चुके एक शिक्षक के साथ ऑनलाइन मुलाकात की और शिक्षक दिवस के मौके पर गुरुजनों का आशीर्वाद लिया।

पढ़ें- 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन

जेपी नड्डा ने सेंट पटना स्थित सेंट जेवियर स्कूल के शिक्षक केएन पांडेय तथा रैमी ओस्टा के साथ ऑनलाइन मुलाकात की। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में उन्हें पढ़ा चुके प्रोफेसर चमन लाल गुप्ता से भी ऑनलाइन मुलाकात की। जगत प्रकाश नड्डा मूल रूप से तो हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं लेकिन उनका जन्म बिहार में हुआ है, जेपी नड्डा के पिता नारायण लाल नड्डा रांची विश्वविद्यालय में वाइस चांसलर थे।

पढ़ें-  इस शहर के 5.15 प्रतिशत निवासियों में कोविड-19 एंटीबॉडी विकसित

बिहार की राजधानी पटना में ही 2 दिसंबर 1960 को जगत प्रकाश नड्डा का जन्म हुआ है और उनकी अधिकतर पढ़ाई लिखाई भी बिहार में ही हुई है तथा राजनीति के अधिकतर दांव भी उन्होंने बिहार में ही सीखे हैं। जेपी नड्डा की स्कूलिंग पटना के सेंट जेवियर स्कूल से हुई है और उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पटना विश्वविद्यालय के पटना कॉलेज से की है।

पढ़ें- जानिए चीनी रक्षा मंत्री से बैठक में क्या बोले राजनाथ सिंह

स्नातक की पढ़ाई पटना में पूरी करने के बाद जगत प्रकाश नड्डा ने शिमला स्थित हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एलएलबी की पढ़ाई के लिए प्रवेश लिया और वहीं से हिमाचल प्रदेश की छात्र राजनीति में चमके। वर्ष 1983 में जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में भारतीय जनता पार्टी की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी (ABVP) के प्रत्याशी के तौर विश्वविद्यालय की छात्रसंघ इकाई के अध्यक्ष चुने गए।

इसके बाद 1989 में जेपी नड्डा ABVP के राष्ट्रीय महामंत्री चुने गए और वर्ष 1991 में भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा (BJYM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। हर व्यक्ति के आगे बढ़ने में उसके शिक्षकों का अहम योगदान होता है और जेपी नड्डा आज भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और उन्हें इस ऊंचाई तक पहुंचाने में उन शिक्षकों के सिखाए सबक हर जगह काम आए होंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement