Friday, March 29, 2024
Advertisement

येदियुरप्पा ने छोड़ा कर्नाटक CM पद, कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भावुक

भारतीय जनता पार्टी के नेता बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया है। अपनी सरकार के 2 साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र देने का ऐलान किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 26, 2021 14:53 IST

बेंगलुरु. भारतीय जनता पार्टी के नेता बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया है। अपनी सरकार के 2 साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र देने का ऐलान किया। बीएस येदियुरप्पा ने त्यागपत्र देते समय भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद किया और कहा कि 75 वर्ष की उम्र की लिमिट पूरी होने के बावजूद केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें 2 साल अतिरिक्त मुख्यमंत्री पद पर बनाए रखा। त्यागपत्र देते समय बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि वे केंद्र में भारतीय जनता पार्टी को फिर से जीत दिलाने में पूरा योगदान देंगे। 

मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र देते समय बीएस येदियुरप्पा भावुक नजर आए और उन्होंने अपने राजनीतिक सफर का जिक्र करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के प्रचार और जिला अध्यक्ष के रूप में उनके ऊपर जानलेवा हमला हुआ था और उसके बाद उन्होंने राजनीति में उतरकर जनता की सेवा करने का मन बनाया था। येदियुरप्पा ने कहा कि उन्होंने कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के एकमात्र विधायक से विधानसभा में जनता की लड़ाई शुरू की थी और बाद में पूरे राज्य ने उनका साथ दिया। 

येदियुरप्पा ने भावुक होते हुए एवं रुंधे गले से कहा, "मेरी बात को अन्यथा मत लीजिएगा, आपकी अनुमति से मैंने फैसला किया है कि मैं मध्याह्न भोजन के बाद राजभवन जाऊंगा और मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौपूंगा।" उन्होंने कहा, "मैं दु:खी होकर नहीं, बल्कि खुशी से ऐसा कर रहा हूं।" येदियुरप्पा ने भाषण के दौरान कहा कि उन्होंने दो साल कठिन परिस्थितियों में राज्य सरकार का नेतृत्व किया। उन्होंने कहा कि उन्हें शुरुआती दिनों में मंत्रिमंडल के बिना प्रशासन चलाना पड़ा और इसके बाद राज्य को विनाशकारी बाढ़ और कोरोना वायरस समेत कई समस्याएं झेलनी पड़ीं। 

राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद बीएस येदियुरप्पा ने मीडिया से कहा कि उनपर किसी ने  इस्तीफा देने के लिए दबाव नहीं डाला। उन्होंने खुद इस्तीफा दिया 0ताकि सरकार के 2 साल पूरे होने के बाद कोई और मुख्यमंत्री का पद संभाल सके। उन्होंने कहा, "मैं अगले चुनाव में भाजपा को सत्ता में वापस लाने के लिए काम करूंगा। मैंने सीएम पद के लिए किसी का नाम आगे नहीं बढ़ाया है।"

येदियुरप्पा ने कहा कि हम (भाजपा) आलाकमान द्वारा नए सीएम के रूप में चुने गए किसी भी व्यक्ति के अधीन काम करेंगे। उन्होंने कहा, "मैं अपना 100% दूंगा और मेरे समर्थक भी अपना 100% देंगे। असंतोष का कोई अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं है।"

उन्होंने कहा, "मैंने 2 दिन पहले इस्तीफा देने का फैसला किया। राज्यपाल ने मेरा इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।" बीएस येदियुरप्पा से जब सवाल किया गया कि क्या वो राज्यपाल बनाना चाहते हैं तो उन्होंने कहा, "मेरे राज्य छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं है। मैं कर्नाटक के लोगों के कल्याण के लिए काम करता रहूंगा।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement