Friday, April 19, 2024
Advertisement

जंतर-मंतर पर किसानों से मिलने पहुंचे राहुल गांधी, अन्य विपक्षी दलों के नेता भी साथ

जंतर मंतर पर किसान कानूनों के खिलाफ विरोध में बैठे किसानों से मिलने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं के साथ राहुल गांधी पहुंचे हैं

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 06, 2021 13:16 IST
राहुल गांधी के साथ किसानों से मिलने जंतर मंतर जाएंगे विपक्ष के नेता- India TV Hindi
Image Source : TWITTER @VIJAI_LAXMI राहुल गांधी के साथ किसानों से मिलने जंतर मंतर जाएंगे विपक्ष के नेता

नई दिल्ली: संसद में गतिरोध के बीच राहुल गांधी और विपक्षी दलों के नेता आज जंतर मंतर जाकर किसानों से मिले हैं। थोड़ी देर पहले राहुल गांधी सहित विपक्षी नेता जंतर मंतर पहुंचे और वहां चल रही किसान संसद के पास जाकर बैठे। आपको बता दें कि किसानों की संसद जंतर मंतर पर चल रही है। किसानों ने संसद सत्र चलने तक उसके समांतर किसान संसद का आयोजन किया है। इस संसद में किसान अपने मुद्दों पर प्रस्ताव लाते हैं और उसपर चर्चा होती है।

हालांकि किसानों ने राहुल गांधी सहित विपक्षी दल के किसी भी नेता को मंच पर आने की अनुमति नहीं दी है, कांग्रेस सहित अधिकतर विपक्षी दलों ने किसानों को अपना समर्थन दिया हुआ है। राहुल गांधी के साथ 14 विपक्षी दलों के नेता मौजूद थे।

इससे पहले कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक में जंतर मंतर जाने का फैसला किया था। बैठक में राहुल गांधी के अलावा राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा एवं जयराम रमेश, द्रमुक के टीआर बालू, शिवसेना के संजय राउत और अन्य विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए थे। सूत्रों ने बताया कि खड़गे के संसद भवन स्थित कक्ष में हुई इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि विपक्षी नेता शुक्रवार को दोपहर में जंतर-मंतर पहुंचकर किसानों के प्रति अपना समर्थन जताएंगे।

उल्लेखनीय है कि संसद सत्र के मद्देनजर किसान संगठन अपनी मांगों को लेकर जंतर-मंतर पर पिछले कुछ दिनों से सांकेतिक ‘संसद’ का आयोजन किए हुए हैं। किसान संगठनों की मांग तीनों कानूनों को निरस्त करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी का कानून बनाने की है। सूत्रों के अनुसार, विपक्षी नेताओं की बैठक में यह भी तय किया गया कि पेगासस जासूसी मामला और महंगाई के मुद्दे पर सरकार को आगे भी घेरा जाएगा।

पेगसस और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर, संसद के मॉनसून सत्र में शुरू से ही दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है। 19 जुलाई से यह सत्र आरंभ हुआ था, लेकिन अब तक दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित रही है। विपक्षी दल इस बात जोर देते आ रहे हैं कि पेगासस जासूसी मुद्दे पर पहले चर्चा कराने के लिए सरकार के तैयार होने के बाद ही संसद में गतिरोध खत्म होगा। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष की मांग को खारिज करते हुए गत शुक्रवार को लोकसभा में कहा था कि यह कोई मुद्दा ही नहीं है।

इनपुट-भाषा

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement