Monday, April 29, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: भाजपा के 'जय श्री राम' के नारों के सामने कांग्रेस का 'जय हनुमान', जानिए क्या है पूरा मामला

भाजपा का मजबूत गढ़ माने जाने वाले मध्य प्रदेश में राम मंदिर निर्माण की घोषणा हो जाने के बाद कांग्रेस प्रदेश की जनता को भाजपाई जय श्री राम के नारे से इतर अब जय हनुमान का नारा दे रही है।

Anurag Amitabh Written by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Updated on: January 28, 2020 16:48 IST
Madhya Pradesh CM Kamalnath- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Madhya Pradesh CM Kamalnath

भोपाल। राम, शंकर और नर्मदा भक्ति के सहारे विधानसभा चुनाव की वैतरणी पार करने वाली कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथ अब हनुमान भक्त के तौर पर नजर आ रहे हैं। दरअसल गांधी जी की पुण्यतिथि के मौके पर मुख्यमंत्री कमलनाथ भोपाल में हनुमान पाठ का आयोजन सवा करोड़ मंत्रों के साथ करने जा रहे हैं। ऐसे में भाजपा का आरोप है कि क्योंकि नगरीय निकायों के चुनाव पास में है इसलिए कांग्रेस को हनुमान याद आ रहे हैं।

30 जनवरी पास है, गांधी जी की पुण्यतिथि का मौका है, ऐसे में राजधानी भोपाल में गांधी जी के प्रिय भजन 'वैष्णव जन तो तेने कहिए' के साथ इस बार गांधी जयंती के मौके पर भोपाल में मुख्यमंत्री कमलनाथ हनुमान भजन भी करवाएंगे। प्रदेश के धर्मस्व मंत्री पीसी शर्मा ने इंडिया टीवी को बताया  कमलनाथ बड़े हनुमान भक्त हैं। छिंदवाड़ा में उन्होंने 101 फीट की सबसे बड़ी मूर्ति स्थापित की है, जहां देश-विदेश से लोग दर्शन करने आते हैं। 30 जनवरी भोपाल के मिंटो हॉल में गांधीजी की प्रतिमा को मुख्यमंत्री कमलनाथ माल्यार्पण करेंगे विजय शंकर मेहता प्रवचन देंगे ओर हनुमान जी का पाठ होगा।

क्या सॉफ्ट हिंदुत्व के सहारे भाजपा को मात दे पाएगी कांग्रेस?

दरअसल विधानसभा चुनाव के दौरान सॉफ्ट हिंदुत्व की ध्वजा थामे कांग्रेस अब बीजेपी को उसके ही हिंदुत्व कार्ड से परास्त करना चाहती है। बीते 1 सालों में कमलनाथ सरकार ने गौशाला निर्माण, राम वन गमन पर श्री लंका में सीता मंदिर के बाद हनुमान के सहारे प्रदेश की जनता के सामने अपनी छवि को मजबूत करने की कवायद की है। मध्य प्रदेश में नगरीय निकायों के चुनाव पास में है। सूबे में16 नगर निगमों में से सभी पर भाजपा का कब्जा है, साथ ही 98 नगर पालिकाओं में से 54 और 264 नगर परिषदों में 153 पर भाजपा का कब्जा है।

भाजपा बोली- कांग्रेस की हार तय, अब ले रही हनुमान का सहारा

ऐसे में भाजपा का का आरोप है कि कांग्रेस नगरीय निकायों के चुनाव में हिंदू मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए कमलनाथ सरकार हनुमान के नाम का प्रयोग कर रही है। भाजपा के पूर्व मंत्री और विधायक विश्वास सारंग ने इंडिया टीवी से कहा 1 साल के कामकाज के चलते कमलनाथ सरकार को मालूम है कि नगर निगम के चुनाव में उसकी हार तय है, इसलिए हिंदू वोट बैंक साधने के लिए अब हनुमान का सहारा ले रही है। इसलिए कहा जाता है सुख में सुमिरन सब करे दुख में करे न कोई जो सुख में सुमिरन करे तो दुख काहे को होए।

हनुमान भक्त हैं सीएम कमलनाथ!

वैसे मुख्यमंत्री कमलनाथ खुद बड़े हनुमान भक्त माने जाते हैं। 80 के दशक से खुद के संसदीय और अब विधानसभा क्षेत्र छिंदवाड़ा से 15 किलोमीटर दूर ग्राम सिमरिया में कमलनाथ ने 101 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा की भी स्थापना की है। वहीं सरकार में आते ही कमलनाथ में हिंदुत्व के एजेंडे को प्रमुखता से अपनाया। सबसे पहले घोषणा की मध्य प्रदेश में 1000 गौशाला  बनेंगी, इसके बाद राम वन गमन पथ के लिए 20 करोड़ से ज्यादा उज्जैन ओमकारेश्वर के साथ-साथ ओरछा के रामराजा मंदिर के विकास के लिए 50 करोड़ से ज्यादा और श्री लंका में सीता माता मंदिर के लिए भी बड़ा बजट दिया।

हनुमान चालीसा का बड़ा कार्यक्रम करवाने जा रही है MP सरकार

इसके बाद अब कमलनाथ हनुमानजी के नाम पर हनुमान चालीसा का एक बड़ा कार्यक्रम करवाने जा रही है, जिसमे मशहूर हनुमान चालीसा वाचक पण्डित विजयशंकर मेहता भोपाल के मिंटो हॉल में हनुमान चालीसा पाठ के साथ ही सवा करोड़ मंत्रों का जाप भी करेंगे। कमलनाथ सरकार के मंत्री का कहना है विधानसभा चुनाव के नतीजों के दौरान मंगलवार था बजरंगबली का दिन था हम चुनाव जीते अभी बजरंगबली का साथ हमारे ही साथ है। 

भाजपा का मजबूत गढ़ माने जाने वाले मध्य प्रदेश में राम मंदिर निर्माण की घोषणा हो जाने के बाद कांग्रेस प्रदेश की जनता को भाजपाई जय श्री राम के नारे से इतर अब जय हनुमान का नारा दे रही है। जाहिर है लंबे समय बाद अब कांग्रेस की समझ रही है कि वोट बैंक की राजनीति में राम नाम केज आपके साथ ही जय हनुमान भी उतना ही जरूरी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement