Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

आंध्र प्रदेश विधानसभा ने विधान परिषद को समाप्त करने संबंधी प्रस्ताव पारित किया

जगन सरकार ने राज्य में तीन राजधानियां बनाने के बिल को विधानसभा में पारित कर उसे विधान परिषद की स्वीकृति के लिए भेजा था, लेकिन TDP के बहुमत वाली विधान परिषद के अध्यक्ष ने इस बिल को सलेक्ट कमिटी को भेज दिया।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: January 27, 2020 20:54 IST
Jagan Mohan Reddy- India TV Hindi
Image Source : T RAGHAVAN, INDIA TV आंध्र प्रदेश में सियासी घमासान जारी, जगन सरकार ने खत्म की विधान परिषद

अमरावती। आंध्र प्रदेश विधानसभा ने सोमवार को राज्य विधान परिषद को समाप्त करने संबंधी प्रस्ताव पारित कर दिया। यह घटनाक्रम ऐसे समय हुआ है जब कुछ दिन पहले वाईएसआर कांग्रेस सरकार राज्य की तीन राजधानी बनाने की अपनी योजना में उच्च सदन में विपक्षी तेदेपा का बहुमत होने के चलते विफल हो गई थी।

राज्य की 175 सदस्यीय विधानभा में शाम छह बजे हुए मत विभाजन के दौरान उपस्थित सभी 133 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया और संविधान के अनुच्छेद 169 (1) के तहत इसे आम सहमति से स्वीकार कर लिया गया। विधानसभा अध्यक्ष ताम्मिनेई सीताराम ने घोषणा की कि राज्यों में विधान परिषदों के गठन या निरस्तीकरण से संबंधित अनुच्छेद 169 (1) के तहत प्रस्ताव को बहुमत से स्वीकार कर लिया गया। तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) ने विधान परिषद को समाप्त करने के राज्य सरकार के फैसले का विरोध करते हुए कार्यवाही का बहिष्कार किया।

तेदेपा प्रमुख एवं विधानसभा में विपक्ष के नेता एन चंद्रबाबू नायडू ने परिषद को समाप्त करने को लेकर सरकार की आलोचना की और कहा कि हालांकि 2004 में उन्होंने इसकी बहाली का 2004 में विरोध किया था लेकिन बाद में उन्होंने जन आकांक्षा के अनुरूप अपना रूख बदल लिया था। वहीं, जन सेना पार्टी के एकमात्र सदस्य आर वरप्रसाद राव ने सरकार के प्रस्ताव का समर्थन किया।

सरकार की ओर से अनुपस्थित रहे 18 सदस्यों में सरकार के सचेतक सी भास्कर रेड्डी भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने इस मुद्दे पर अपने पूर्वाधिकारी के दोहरे मानदंड की आलोचना की। मुख्यमंत्री ने मार्टिन लूथर किंग को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘जो सही है उसे करने का हमेशा सही वक्त होता है।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement