1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर हलचल तेज, राज्यपाल से मिलेंगे बीजेपी नेता

महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर हलचल तेज, राज्यपाल से मिलेंगे बीजेपी नेता

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर हलचल तेज हो गई है। आज शाम मुंबई में बीजेपी कोर कमेटी के नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक के बाद बीजेपी नेताओं ने भरोसा जताया है कि जल्द ही प्रदेश में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनेगी। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 06, 2019 18:02 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर हलचल तेज हो गई है। आज शाम मुंबई में बीजेपी कोर कमेटी के नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक के बाद बीजेपी नेताओं ने भरोसा जताया है कि जल्द ही प्रदेश में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनेगी। सरकार की गठन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए कल बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार और चंद्रकांत पाटिल राज्यपाल से मिलने जाएंगे। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री और बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार ने बैठक के बाद कहा कि महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को जनादेश मिला है और जल्द ही राज्य में दोनों दलों के गठबंधन की सरकार बनेगी।

आपको बता दें कि इससे पहले शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार से बुधवार को यहां मुलाकात की। राउत ने मुलाकात के बाद कहा, ‘‘यह एक शिष्टाचार भेंट थी।’’ भाजपा और शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान जारी है। पिछले विधानसभा चुनाव के विपरीत भाजपा और शिवसेना ने यह चुनाव मिलकर लड़ा था। 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने इस बार 105 सीटें जीतीं जबकि शिवसेना 56 सीटों पर विजेता रही।

राज्यसभा सदस्य राउत ने पहले कहा था कि उनकी पार्टी ढाई-ढाई वर्ष के लिए मुख्यमंत्री पद साझा करने सहित सत्ता के बंटवारे को लेकर भाजपा से लिखित आश्वासन चाहती थी। उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा और शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री पद साझा करने को लेकर चुनाव से पहले ही ‘‘सहमति’’ हो गई थी। वहीं राकांपा ने मंगलवार को कहा था कि शिवसेना द्वारा भाजपा के साथ गठबंधन समाप्त करने की घोषणा के बाद महाराष्ट्र में एक नए राजनीतिक विकल्प पर विचार किया जा सकता है। राकांपा से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि उनकी पार्टी शिवसेना के साथ बातचीत आगे बढ़ाने से पहले चाहती है कि केन्द्र सरकार में शिवसेना के इकलौते मंत्री अरविंद सावंत इस्तीफा दें। (इनपुट-भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment