Friday, April 19, 2024
Advertisement

तमिलनाडु में विधायकों के 'अच्छे दिन', दोगुनी से ज्यादा हुई सैलरी

तमिलनाडु सरकार ने बुधवार को राज्य के विधायकों की तनख्वाह दोगुनी से ज्यादा बढ़ाकर 105,000 प्रति माह कर दी। विधायकों के वेतन में यह वृद्धि एक ऐसे अवसर पर हुई है जब राज्य के किसान दिल्ली में कर्ज माफी के लिए प्रदर्शन कर चुके हैं।

IANS Reported by: IANS
Updated on: July 19, 2017 18:57 IST
palanisamy- India TV Hindi
palanisamy

चेन्नई: तमिलनाडु सरकार ने बुधवार को राज्य के विधायकों की तनख्वाह दोगुनी से ज्यादा बढ़ाकर 105,000 प्रति माह कर दी। विधायकों के वेतन में यह वृद्धि एक ऐसे अवसर पर हुई है जब राज्य के किसान दिल्ली में कर्ज माफी के लिए प्रदर्शन कर चुके हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री इदाप्पादी के. पलानीस्वामी ने विधानसभा को बताया कि विधायकों को इस समय प्रतिमाह 50,000 रुपये वेतन प्राप्त हो रहा है। बेसिक और अन्य भत्तों में वृद्धि के कारण यह अब इससे दोगुना हो जाएगा।

पूर्व विधायकों की प्रतिमाह पेंशन 12,000 से बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दी गई है। यह बदलाव 1 जुलाई, 2017 से लागू होगा। पलानीस्वामी ने राज्य के मुख्यमंत्री, मंत्रियों और विधानसभा स्पीकर के भत्तों में 25,000 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि करने की भी घोषणा की।

विधानसभा के उपाध्यक्ष, विपक्ष के नेता और मुख्य सचेतक के भत्तों में भी वृद्धि की गई है। अब यह वृद्धि के साथ 47,500 रुपये प्रति माह हो गए हैं। विधानसभा क्षेत्र विकास निधि को 50 लाख से बढ़ाकर 2.50 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

हालांकि, हाल ही में कर्ज माफी की मांग को फिर से उठाते हुए राज्य के किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी में दोबारा विरोध प्रदर्शन किया। कुछ महीने पहले सरकार द्वारा उनके मामले को देखे जाने का आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने अपना प्रदर्शन रोक दिया था। राज्य के किसान कर्ज माफी और अपने उत्पादों के लिए बेहतर कीमतों की मांग कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement