Thursday, May 16, 2024
Advertisement

MCD चुनाव में पहली बार वोट डालेंगे 1.10 लाख से ज्यादा मतदाता

दिल्ली में होने जा रहे स्थानीय निकाय चुनाव में 1.10 लाख से अधिक मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा नीत तीन निगमों में 23 अप्रैल को चुनाव होगा और युवा आबादी को मतदाता वर्ग में महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 16, 2017 9:44 IST
over 1.10 lakhs voters will vote first time in mcd election- India TV Hindi
over 1.10 lakhs voters will vote first time in mcd election

नयी दिल्ली: दिल्ली में होने जा रहे स्थानीय निकाय चुनाव में 1.10 लाख से अधिक मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा नीत तीन निगमों में 23 अप्रैल को चुनाव होगा और युवा आबादी को मतदाता वर्ग में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दिल्ली राज्य चुनाव आयुक्त एस के श्रीवास्तव ने बताया हम तय कार्यक्रम के अनुसार, चुनाव के लिए तैयारी कर रहे हैं। स्थानीय निकायों के हाल ही में किए गए परिसीमन के बाद यह पहले स्थानीय निकाय चुनाव होंगे।

उन्होंने बताया चुनाव के लिए, 1,10,639 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे, इनमें से 24,825 ऐसे मतदाता हैं जो अभी अभी ही 18 साल के हुए हैं। शेष की उम्र 19 या उससे अधिक है। वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर हुई नयी परिसीमन प्रक्रिया के अनुसार, अब प्रत्येक वार्ड में अनुमानित 40,000 मतदाताओं के साथ औसतन 60,000 लोग हैं। राज्य निर्वाचन आयोग प्रिंट, रेडियो और टीवी के जरिये जागरूकता अभियान चला रहा है ताकि लोग 272 वार्ड पार्षदों के चुनाव के लिए अपने मताधिकार का उपयोग करें।

दिल्ली में 70 विधानसभा सीटें हैं और परिसीमन से पहले प्रत्येक विधानसभा सीट में चार वार्ड थे जो अब 3 से 7 हो गए हैं। पूर्ववर्ती एकीकृत दिल्ली नगर निगम को वर्ष 2012 में तीन हिस्सों में बांट कर उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी नगर निगम बनाए गए थे। एनडीएमसी और एसडीएमसी में 104-104 वार्ड और ईडीएमसी में 64 वार्ड हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement