1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. पीएम मोदी ने किया वडनगर रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन, कहा- कई यादें जुड़ी हैं

वडनगर रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन कर बोले पीएम मोदी- यहां से मेरी कई यादें जुड़ी हुई हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात में 1,100 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन कर उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 16, 2021 18:43 IST
Narendra Modi, Narendra Modi Vadnagar, Narendra Modi Vadnagar Station- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात में 1,100 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन कर उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया।

नई दिल्ली/अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात में 1,100 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन कर उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। इन परियोजनाओं में फिर से विकसित किए गए गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर बना एक नया फाइव स्टार होटल, गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक्स और रोबोटिक्स गैलरी तथा नेचर पार्क शामिल हैं। उन्होंने वडनगर रेलवे स्टेशन की नई इमारत का भी उद्घाटन किया जिसका निर्माण 8.5 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी शामिल हुए।

‘रेलवे में बहुत अधिक संभावनाएं छिपी हुई हैं’

इस मौके पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ‘गांधीनगर का आधुनिक रेलवे स्टेशन इस बात का बहुत बड़ा प्रमाण है कि रेलवे के संसाधनों का सदुपयोग करते हुए इसे आधुनिक आर्थिक गतिविधियों का केंद्र भी बनाया जा सकता है। आधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग करके ट्रैक के ऊपर ऐसा फाइव स्टार होटल बना है जिससे रेल दिख तो सकती है लेकिन उसका असर नहीं पड़ता। कल्पना कीजिए पूरे देश में रेलवे का इतना बड़ा नेटवर्क है इतने अधिक संसाधन है, इतनी अधिक संभावनाएं उसमें छिपी हुई है।’


‘वडनगर स्टेशन से मेरी कई यादें जुड़ी हैं’
मोदी ने कहा, ‘भारत जैसे विशाल देश में रेलवे की भूमिका हमेशा से बड़ी रही है। रेलवे अपने साथ विकास के नए आयाम लेकर आती है। आज पूर्वोत्तर की राजधानियों तक पहली बार रेल लाइन पहुंच रही है। बहुत जल्द श्रीनगर भी कन्याकुमारी से रेल माध्यम से जुड़ने वाला है। आज वडनगर भी इस एक्सपैंशन का हिस्सा बन चुका है।’ उन्होंने कहा कि वडनगर स्टेशन से उनकी कई यादें जुड़ी हुई हैं। उन्होंने नए स्टेशन को आकर्षक बताते हुए कहा कि नई ब्रॉडगेज लाइन बनने से वडनगर बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हुआ है और इससे पूरे क्षेत्र में सुविधा के साथ रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर खुले हैं।

बेहद खास हैं गांधीनगर स्टेशन की सुविधाएं
बता दें कि गांधीनगर स्टेशन पर बना फाइव स्टार होटल 318 कमरों वाला है और 790 करोड़ रुपये की लागत से बना है। स्टेशन का पुनर्विकास और उसके ऊपर फाइव स्टार होटल का निर्माण जनवरी 2017 में शुरू हुआ था और प्रधानमंत्री मोदी ने इनकी आधारशिला रखी थी। होटल के ठीक सामने एक सम्मेलन केंद्र स्थापित किया गया है जिसका नाम महात्मा मंदिर है। यहां संगोष्ठियों और सम्मेलनों में हिस्सा लेने वाले राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय अतिथि इस होटल में ठहर सकते हैं। स्टेशन पर 2 ऐस्केलेटर, 2 ऐलीवेटर और प्लेटफॉर्म को जोड़ने वाले 2 अंडरग्राउंट पेडेस्ट्रियन क्रॉसिंग हैं।

Click Mania
bigg boss 15