Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर के सरपंचों के मानदेय में बढ़ोतरी, अब हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए

पहले जहां सरपंचों को सरकार की तरफ से 2500 रुपये का मानदेय मिलता था, वहीं अब यह बढ़कर 3000 रुपये हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 19, 2019 12:38 IST
Jammu Kashmir, Jammu Kashmir Sarpanchs- India TV Hindi
जम्मू-कश्मीर के सरपंचों के मानदेय में बढ़ोतरी, अब हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये। तस्वीर कुछ महीने पहले दिल्ली आए सरपंचों की है | PTI File

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के सरपंचों के मानदेय में सरकार ने बढ़ोतरी की है। केंद्र शासित प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी की गई एक सूचना के मुताबिक, जम्मू एवं कश्मीर के सरपंचों के मानदेय में कुल 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। पहले जहां सरपंचों को सरकार की तरफ से 2500 रुपये का मानदेय मिलता था, वहीं अब यह बढ़कर 3000 रुपये हो गया है। जम्मू-कश्मीर के सरपंचों को यह नया मानदेय दिसंबर 2019 से ही मिलेगा।

सरपंचों के अलावा जम्मू-कश्मीर के ब्लॉक प्रमुखों के मानदेय एवं अन्य परिलब्धियों में भी बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब ब्लॉक प्रमुखों को कुल 15,000 रुपये मिलेंगे। इस रकम में 13,000 रुपये मानदेय, 500 रुपये मोबाईल/टेलिफोन बिल और 1500 रुपये महीने यात्रा खर्च के लिए दिए गए हैं। आपको बता दें कि इससे पहले खबरें आई थीं कि सरकार जम्मू-कश्मीर के सभी सरपंचों को बीमा कवर देने पर विचार कर रही है। सरपंचों के एक प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी, जिसके बाद यह बात सामने आई थी।

वहीं, जम्मू एवं कश्मीर में लोगों तक पहुंच बनाने के सरकारी कार्यक्रम 'बैक टू विलेज' के जरिए सरकार लोगों के अंदर प्रशासन में यकीन पैदा करना चाहती है। आपको बता दें कि जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने और राज्य का 2 केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजन करने के बाद से ही यह क्षेत्र बदलाव के दौर से गुजर रहा है। केंद्र सरकार को यकीन है कि इस कदम से वह इलाके को विकास के मार्ग पर डाल सकेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement