1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. सिखों को ईसाई बनने से रोकने में नाकाम रही SGPC उठा रही हिंदू राष्ट्र का गलत मुद्दा: BJP नेता

BJP नेता ने कहा, सिखों को ईसाई बनने से रोकने में नाकाम रही SGPC उठा रही हिंदू राष्ट्र का गलत मुद्दा

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने के लिए गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता आर. पी. सिंह ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) पर जमकर निशाना साधा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 01, 2021 22:55 IST
SGPC, SGPC Hindu Rashtra, SGPC Sikhs converting Christianity, SGPC RP Singh, RP Singh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/RPSINGHKHALSA RSS के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने के लिए गुरुवार को BJP के प्रवक्ता आर. पी. सिंह ने SGPC पर जमकर निशाना साधा।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने के लिए गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता आर. पी. सिंह ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने SGPC पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि एक तरफ जहां शिरोमणि अकाली दल के नेतृत्व वाली यह समिति सिखों को ईसाई बनने से रोकने में नाकाम रही, वहीं संघ ने धर्म परिवर्तन करने वालों के लिए ‘घर वापसी’ कार्यक्रम चलाया। सिंह ने कहा कि अपनी विफलता को छिपाने के लिए वे हिंदू राष्ट्र का गलत मुद्दा उठाते हैं।

‘हिंदू द्वारा किसी सिख को लालच देने का एक मामला भी बता दें’

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) के जनरल हाउस (आम सभा) ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया और आरोप लगाया कि यह ‘हिंदू राष्ट्र’ का निर्माण करने का प्रयास कर रहा है। SGPC के इस प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए सिंह ने कहा, ‘शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति पंजाब में सिखों को ईसाई धर्म अपनाने से रोकने में पूरी तरह विफल रही है। अपनी विफलता को छिपाने के लिए वे हिंदू राष्ट्र का गलत मुद्दा उठाते हैं। मैं एसजीपीसी अध्यक्ष को चुनौती देता हूं कि वह किसी हिंदू द्वारा किसी सिख को धर्म परिवर्तन का लालच देने का एक भी मामला बता दें।’

‘मिशनरियों द्वारा सिखों को लालच देने पर SGPC ने कब बयान दिए?’
सिंह खुद भी सिख हैं और उन्होंने पूछा कि मिशनरियों द्वारा सिखों को लालच देने पर SGPC ने कितने बार बयान जारी किए या कोई कदम उठाया। बीजेपी प्रवक्ता ने यह भी पूछा कि कितने धर्म परिवर्तन करने वाले सिखों को SGPC द्वारा सिख धर्म में वापस लाया गया। उन्होंने दावा किया, ‘यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ है जिसने ‘घर वापसी’ अभियान चलाया और धर्म परिवर्तन करने वालों को वापस लेकर आया।’ शिरोमणि अकाली दल की नेता बीबी जागीर कौर की अध्यक्षता वाली शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने संभवत: पहली बार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया है। (भाषा)

Click Mania