Friday, April 26, 2024
Advertisement

गुजरात चुनाव के बाद नई पार्टी बनाएंगे शरद यादव, एक हफ्ते के अंदर होगा नाम का ऐलान

गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव औपचारिक रूप से अपनी नई पार्टी की शुरुआत करेंगे...

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: November 27, 2017 22:12 IST
sharad yadav- India TV Hindi
sharad yadav

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव औपचारिक रूप से अपनी नई पार्टी की शुरुआत करेंगे। पार्टी के नाम और चिन्ह की घोषणा एक सप्ताह के अंदर की जाएगी। यादव का समर्थन करने वाले एक जद-यू नेता ने सोमवार को यह जानकारी दी। पार्टी महासचिव अरुण कुमार श्रीवास्तव ने यहां संवाददाताओं से कहा, "यादव के नेतृत्व में जद-यू का एक गुट नवगठित क्षेत्रीय पार्टी राष्ट्रीय ट्राइबल पार्टी के बैनर तले कांग्रेस के साथ गठबंधन में गुजरात की 182 में से सात सीटों पर चुनाव लड़ेगा।"

श्रीवास्तव ने पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक के बाद कहा, "सभी सात उम्मीदवारों का चुनाव चिन्ह 'ऑटो रिक्शा' होगा।" बैठक में शरद यादव और पार्टी के राज्यसभा सदस्य अली अनवर भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि जद-यू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव गुजरात में 4 दिसंबर को इन सात उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को चुनाव होंगे।

यह घोषणा शरद यादव और नीतीश कुमार के औपचारिक रूप से अलग होने का प्रतीक है। नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए श्रीवास्तव ने कहा, "वह भारतीय जनता पार्टी की 'बी' टीम बन गए हैं।"

श्रीवास्तव ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा नीतीश कुमार के गुट को 17 नवंबर को असली जद-यू के रूप में मान्यता और 'तीर' का चुनाव चिन्ह देने के बाद शरद यादव के गुट ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई थी।

श्रीवास्तव ने कहा, "चुनाव आयोग के आदेश के बाद गुजरात के चगड़िया के विधायक छोटूभाई ए वासवा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। शरद यादव गुट ने तमिलनाडु के नेता के. राजशेखरन को पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष और सासंद नागागौडा को उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है।"

इससे पहले, बैठक में समर्थकों को संबोधित करते हुए शरद यादव ने कहा कि भले ही गुट अदालत में चुनाव आयोग के फैसले खिलाफ लड़े, आप प्रस्तावित पार्टी के माध्यम से राजनीति में आगे बढ़ें। उन्होंने नीतीश कुमार पर बिहार के 11 करोड़ लोगों के विश्वास को तोड़ने का भी आरोप लगाया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement