Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सोनिया गांधी ने किया AICC का पुनर्गठन, 22 मुख्य मेंबर्स को मिलाकर कुल 58 सदस्य

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी का पुनर्गठन किया है। इसमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मनमोहन सिंह सहित 22 मुख्य मेंबर्स को मिलाकर कुल 58 लोग शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 11, 2020 21:36 IST
Sonia Gandhi reorganizes AICC, total 58 members including 22 main members- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE Sonia Gandhi reorganizes AICC, total 58 members including 22 main members

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी का पुनर्गठन किया है। इसमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मनमोहन सिंह सहित 22 मुख्य मेंबर्स को मिलाकर कुल 58 लोग शामिल है। इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने पार्टी के अगले अध्यक्ष को चुनने का सुझाव देने के लिए 6 सदस्यों की कमेटी का गठन किया है। कमेटी के सदस्यों में पार्टी नेता गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल का नाम शामिल नहीं है। जिन 6 लोगों के नाम शामिल हैं उनमें अधिकतर लोग गांधी परिवार के करीबी हैं। कमेटी के 6 सदस्यों में सबसे पहला नाम वरिष्ठ पार्टी नेता और पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी का है, उनके बाद अहमद पटेल, अंबिका सोनी, के सी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला का नाम है। सभी 6 सदस्यों को राहुल गांधी का करीबी समझा जाता है।

  1. सोनिया गांधी 
  2. मनमोहन सिंह
  3. राहुल गांधी
  4. एके एंटनी
  5. अंबिका सोनी
  6. गुलाम नबी आजाद
  7. आनंद शर्मा
  8. हरीश रावत
  9. के सी वेणुगोपाल
  10. मल्लिकार्जुन खड़गे
  11. मुकुल वासनिक
  12. उम्मन चांडी
  13. अजय माकन
  14. प्रियंका गांधी
  15. पी चिदंबरम
  16. जितेंदर सिंह
  17. तारिक अनवर
  18. रणदीप सिंह सुरजेवाला
  19. गाइखानगम
  20. रघुवीर सिंह मीणा
  21. तरुण गोगोई
  22. अहमद पटेल

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पार्टी संगठन में बड़ा फेरबदल करते हुए गुलाम नबी आजाद समेत चार वरिष्ठ नेताओं को महासचिव की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया और पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) का भी पुनर्गठन किया। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आजाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी और मल्लिकार्जुन खड़गे को महासचिव पद से मुक्त किया गया है। 

उल्लेखनीय है कि सोनिया गांधी को संगठनात्मक बदलाव के लिए पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में शामिल आजाद को महासचिव पद से हटाने के साथ ही सीडब्ल्यूसी में स्थान दिया गया है। पार्टी ने पत्र विवाद की पृष्भूमि में 24 अगस्त को हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में बनी सहमति के मुताबिक छह सदस्यीय एक विशेष समिति का गठन किया है। यह समिति पार्टी के संगठन एवं कामकाज से जुड़े मामलों में सोनिया गांधी का सहयोग करेगी। इस विशेष समिति में एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सिंह सुरजेवाला शामिल हैं। सुरजेवाला और तारिक अनवर को पार्टी के नए महासचिव नियुक्त किया गया है।

राजस्थान में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संवाद के बाद दिल्ली लौटे अजय माकन 

कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी अजय माकन पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद के बाद शुक्रवार को नयी दिल्ली लौट गए। लौटने से पहले माकन ने राज्य सरकार के कामकाज की सराहना करते हुए कहा कि इसे आम लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है। माकन ने शुक्रवार को यहां जयपुर में कांग्रेस के कई संभागीय कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से 'फीडबैक' लिया। 

उन्होंने बातचीत में राज्य की अशोक गहलोत सरकार को एक तरह से पूरे अंक देते हुए कहा, ‘‘कोरोना काल में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना मनरेगा में राजस्थान नंबर एक है। राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के शासन में विकास के जो काम हुए हैं, उस विकास गाथा को लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है।’’ 

माकन ने यहां कई कई मंत्रियों और विधायकों व अन्य पदाधिकारियों से चर्चा की। पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, ‘‘माकन एक नोट बनाकर ले गए हैं जिसपर वह आलाकमान से चर्चा करेंगे। हम माननीय मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे। हम जो बेहतर हो सकता है, संगठन को अच्छे से अच्छा बनाएंगे ताकि पार्टी को और मजबूत बनाया जा सके।’’ डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार ने पार्टी के जनघोषणा पत्र के तहत अब तक जो काम किए हैं, उनको ब्योरा छपवाकर दो अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement