Friday, May 17, 2024
Advertisement

14 मिनट तक लापता था विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को मॉरीशस ले जा रहा हवाई जहाज

मॉरीशस जाने के दौरान सुषमा के विमान का संपर्क एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से टूट गया था...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 03, 2018 18:23 IST
Sushma Swaraj's plane loses contact with ATC for around 14 minutes | PTI- India TV Hindi
Sushma Swaraj's plane loses contact with ATC for around 14 minutes | PTI

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन दिनों मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं। उन्होंने 2 जून को दक्षिण अफ्रीका जाते समय मॉरीशस में पड़ाव के दौरान प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ से मुलाकात की। हालांकि इस दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसने ATC अधिकारियों को सकते में डाल दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मॉरीशस जाने के दौरान सुषमा के विमान का संपर्क एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से टूट गया था। हालांकि राहत की बात यह रही कि लगभग 14 मिनट बाद उनके विमान से फिर से संपर्क बहाल हो गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुषमा स्वराज अपनी इस यात्रा के लिए VVIP विमान मेघदूत पर सवार थीं। बताया जा रहा है कि त्रिवेंद्रम से मॉरीशस की यात्रा के दौरान उनके विमान का संपर्क 12-14 मिनट तक ATC से नहीं हो पाया। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि ATC आमतौर पर समुद्र के ऊपर उड़ रहे किसी विमान से 30 मिनट तक संपर्क न हो पाने के बाद उसके गायब होने का ऐलान कर देता है, लेकिन सुषमा के विमान ने जब मॉरीशस के एयरस्पेस में प्रवेश किया तो करीब 12 मिनट तक उससे संपर्क नहीं हो पाया। इसके बाद मॉरीशस अथॉरिटी इमर्जेंसी अलार्म बटन दबा दिया।

वहीं, दूसरी तरफ विदेश मंत्रालय ने इस घटना के विषय में किसी भी प्रकार की जानकारी होने से इनकार किया है। आपको बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका की 5 दिवसीय यात्रा पर हैं, जहां वह देश के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगी और ब्रिक्स एवं IBSA की बैठकों में हिस्सा लेंगी। ब्रिक्स एवं IBSA ऐसे दो प्रमुख समूह हैं, जिनमें भारत अहम भूमिका निभा रहा है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन के डब्बे से महात्मा गांधी को उतारने की घटना के 125 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में वहां आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement