Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पुतला फूंके जाने का कोई डर नहीं, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी: PM मोदी

नोटबंदी का एक साल पूरा होने के मौके पर आठ नवंबर को कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के आह्वान की परवाह नहीं करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि पुतला फूंका जाना उन्हें भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ लड़ाई में आगे बढ़ाने से नहीं डरा सकता

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: November 05, 2017 19:42 IST
pm modi- India TV Hindi
pm modi

कुल्लू/ पालमपुर: नोटबंदी का एक साल पूरा होने के मौके पर आठ नवंबर को कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के आह्वान की परवाह नहीं करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि पुतला फूंका जाना उन्हें भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ लड़ाई में आगे बढ़ाने से नहीं डरा सकता। हिमाचल प्रदेश में चुनाव रैलियों में भाजपा के लिए तीन चौथाई बहुमत की मांग करते हुए उन्होंने यह बात कही।

मोदी ने आरोप लगाया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उस वक्त नोटबंदी का कदम नहीं उठाया, जब इसकी जरूरत थी और कहा कि यदि बरसों पहले उन्होंने (इंदिरा ने) यह काम किया होता, तो उन्हें (मोदी को) यह बड़ा काम करने की जरूरत नहीं पड़ती। प्रधानमंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद तीन लाख से अधिक कंपनियां बंद हो गई और 5,000 ऐसी कंपनियों की जांच में 4000 करोड़ रूपये के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ, जबकि अन्य के खिलाफ जांच जारी है।

उन्होंने कहा कि जरा कल्पना कीजिए कि तीन लाख कंपनियों के फर्जीवाड़े की राशि क्या होगी। ‘‘इनमें से कुछ कंपनियों ने करोड़ों रूपयों के कालेधन का कारोबार किया होगा लेकिन उनके कार्यालयों में सिर्फ दो कुर्सियां और एक मेज थी।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस नोटबंदी को लेकर गुस्से में है क्योंकि यह अब तक इसके असर को महसूस कर रही है। उन्होंने इसे पार्टी द्वारा प्रदर्शन का आह्वान करने की वजह बताई।

मोदी ने कुल्लू में एक रैली में कहा, ‘‘नोटबंदी के असर का सामना करने वाले कुछ लोग अब तक शिकायत कर रहे हैं और आठ नवंबर को ‘काला दिवस’ मनाने की योजना बना रहे हैं। मेरे पुतले फूंक कर कांग्रेस मुझे नहीं डरा सकती।’’ उन्होंने पालमपुर में एक अन्य रैली में कहा, ‘‘आगामी हफ्ते में कांग्रेस शोक मनाने की योजना बना रही है। मुझे मेरे पुतले फूंके जाने का डर नहीं है। भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई नहीं रूकेगी।’’

मोदी ने कहा कि नोटबंदी ने कांग्रेस के लोगों की नींद उड़ा दी और उन लोगों का गुस्सा ठंडा नहीं हुआ है। उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी के पास भारी मात्रा में नोट थे जो उनके फैसले के चलते प्रतिबंधित हो गए।

गौरतलब है कि कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियों ने कहा है कि वे देश भर में विरोध प्रदर्शन कर और पुतले फूंक कर आठ नवंबर को ‘काला दिवस’ मनाएंगे। प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि इंदिरा गांधी ने नोटबंदी करने से इनकार कर दिया था, जबकि यशवंतराव चव्हाण नीत एक पैनल ने इसकी सिफारिश की थी। उन्होंने आरोप लगाया कि इंदिरा ने राष्ट्र हित पर पार्टी के हित को तवज्जो दी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भ्रष्टाचार एक दूसरे से अलग नहीं हो सकते, वे एक पेड़ और इसकी जड़ों की तरह हैं। भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों का सामना करने के बाद उसके सभी नेता जमानत पर रिहा हैं और वे लोग भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की बात कर रहे हैं। भ्रष्टाचार कांग्रेस पार्टी की एक मात्र पहचान है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement