1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. जानें, मोदी सरकार 2.0 में किस राज्य से हैं सबसे ज्यादा मंत्री, दूसरे और तीसरे नंबर पर कौन!

जानें, मोदी सरकार 2.0 में किस राज्य से हैं सबसे ज्यादा मंत्री, दूसरे और तीसरे नंबर पर कौन!

लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले एनडीए के शानदार प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2019 6:59 IST
President Ram Nath Kovind greets Prime Minister Narendra Modi.- India TV Hindi
President Ram Nath Kovind greets Prime Minister Narendra Modi after he took oath of office and secrecy for the second consecutive term | PTI

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले एनडीए के शानदार प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली। प्रधानमंत्री के साथ अन्य 57 मंत्रियों ने भी शपथ ली जिनमें 24 कैबिनेट रैंक के, 9 स्वतंत्र प्रभार एवं 24 राज्य मंत्री शामिल हैं। मोदी सरकार 2.0 के नए मंत्रिमंडल में लगभक सभी राज्यों को प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है, लेकिन सबसे प्रधानमंत्री मोदी सहित सबसे ज्यादा मंत्री उत्तर प्रदेश से हैं।

भारत सरकार के नए मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश से 10 सांसदों को शामिल किया गया है। जैसा कि हमने आपको बताया इन 10 नेताओं में से वाराणसी के सांसद मोदी भी शामिल हैं। इसके बाद महाराष्ट्र के 7 और बिहार के 6 प्रतिनिधियों को नए मंत्रिमंडल में जगह मिली है। नई मोदी सरकार में गुजरात, राजस्थान और हरियाणा से 3-3 प्रतिनिधियों को मंत्री बनाया गया है। वहीं पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश में 2-2 प्रतिनिधियों को मंत्रिमंडल में जगह मिली है। कर्नाटक से 4 चेहरों को शामिल किया गया है।

नरेंद्र मोदी की नई मंत्रिपरिषद में लगभग सभी राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हैं। हालांकि इसमें आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा के किसी भी प्रतिनिधि को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है। हालांकि केरल में भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनावों में एक भी सीट नहीं जीत पाई, लेकिन वहां के नेता वी. मुरलीधरन को मंत्रिमंडल में बतौर राज्यमंत्री शामिल किया गया है। मोदी सरकार के नए मंत्रिमंडल में कई पुराने मंत्रियों को जगह नहीं मिल पाई, जबकि बड़ी संख्या में नए मंत्रियों को शामिल किया गया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X