Friday, May 10, 2024
Advertisement

Adhir Ranjan Chowdhury: जानिए कब-कब 'फिसली' है अधीर रंजन की जुबान, जिससे कांग्रेस आ गई बैकफुट पर

Adhir Ranjan Chowdhury: ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि कांग्रेस को अधीर रंजन चौधरी की वजह से बैकफुट पर आना हुआ हो। इससे पहले भी कई बार रंजन अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं। इससे पहले भी अधीर के बोल पर हंगामा बरपा है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 14, 2022 23:38 IST
Adhir Ranjan Chowdhury- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Adhir Ranjan Chowdhury

Highlights

  • लोकसभा में कांग्रेस के नेता सदन हैं अधीर रंजन
  • पश्चिम बंगाल की बरहामपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं चौधरी
  • इससे पहले भी दे चुके हैं कई विवादित बयान

Adhir Ranjan Chowdhury: अधीर रंजन चौधरी, लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता सदन। अधीर रंजन चौधरी, पश्चिम बंगाल से लोकसभा सांसद। अधीर रंजन चौधरी, दिल्ली राजनीति के इस वक्त के सबसे चर्चित नाम। चर्चा उनके एक शब्द की, जिसकी वजह से राजनीतिक तूफान आया हुआ है। अधीर रंजन चौधरी, जिनके एक बयान की वजह से दोनों सदनों में जमकर हंगामा मचा हुआ है और सदन में कामकाज ठप पड़ा है। दरअसल, कांग्रेस के नेता सदन ने देश की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को 'राष्ट्रपत्नी' कहकर संबोधित कर दिया। फिर क्या बीजेपी को बैठे बिठाए मौका मिला गया और पार्टी ने अधीर रंजन की कंधे पर बंदूक रखकर पूरी कांग्रेस पार्टी पर हमला बोल दिया। अब हालात यह हैं कि सोनिया गांधी के ED के सामने पेशी के दौरान प्रदर्शन कर जो कांग्रेस फ्रंटफुट पर खेल रही थी अब वही कांग्रेस बैकफुट पर खिसकती हुई नजर आ रही है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि कांग्रेस को अधीर रंजन चौधरी की वजह से बैकफुट पर खेलना हुआ हो। इससे पहले भी कई बार रंजन अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं। इससे पहले भी अधीर के बोल पर हंगामा बरपा है।

इंदिरा और मोदी की तुलना में किया गंगा और नाली का जिक्र

अधीर रंजन चौधरी ने 2020 में बजट सत्र के दौरान भी सदन में अपनी टिप्पणियों से बवाल खड़ा कर दिया था। उन्होंने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा था कि आज ये महात्मा गांधी को गाली देते हैं। ये रावण की औलाद हैं। राम के पुजारी का ये अपमान कर रहे हैं। यही नहीं उन्होंने कहा कि भाजपा के सांसद मोदी के चापलूस हैं। इन बयानों के बाद भाजपा के नेताओं ने ऐतराज जताते हुए कहा था कि हम यह नहीं कहते कि इंदिरा इज इंडिया और इंडिया इज इंदिरा। इस पर पलटवार करते हुए अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि गंगा और नाली की तुलना नहीं की जा सकती। इसके बाद और भी बवाल बढ़ा और कांग्रेस वापस बैकफुट पर आ गई।

Narendra Modi and Indira Gandhi

Image Source : INDIA TV
Narendra Modi and Indira Gandhi

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर किया था विवादित पोस्टर शेयर 

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर इसी साल  21 मई को अधीर रंजन चौधरी ने एक ट्वीट किया था, जिससे बवाल खड़ा हो गया था। अधीर रंजन ने एक ग्राफिक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा था, 'बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है।' दरअसल यह टिप्पणी राजीव गांधी ने इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए सिख दंगों पर टिप्पणी करते हुए की थी। इस पर विवाद छिड़ गया था और अंत में उन्होंने अपना ट्वीट ही डिलीट कर लिया। अधीर ने बाद में कहा था कि मेरा ट्विटर अकाउंट हो गया था। और किसी हैकर ने यह पोस्ट शेयर की थी।

पीएम मोदी और अमित शाह को बताया था घुसपैठिया

इससे पहले 2019 में अधीर रंजन चौधरी ने पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह को घुसपैठिया बता दिया था। एनआरसी पर बहस के दौरान अधीर रंजन चौधरी ने दूसरे देशों के घुसपैठियों से तुलना करते हुए पीएम मोदी और अमित शाह पर विवादित टिप्पणी कर दी थी। अधीर ने कहा था, 'हां, मैं घुसपैठिया हूं। मैं दीमक हूं। मोदी एक घुसपैठियां हैं। अमित शाह एक घुसपैठिया हैं। एल.के. आडवाणी भी एक घुसपैठिया हैं।' 

Amit shah and PM Modi

Image Source : FILE
Amit shah and PM Modi

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement