Monday, April 29, 2024
Advertisement

'बजरंग बली भगवान नहीं हैं" मनोज मुंतशिर के बयान पर विपक्ष ने पूछा-हनुमान चालीसा पर लगेगा बैन?

आदिपुरुष को लेकर चल रहे विवाद के बीच मनोज मुंतशिर ने कह दिया है कि बजरंग बली भगवान नहीं हैं। अब कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा है कि हनुमान चालीसा पर बैन लगा दें।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 21, 2023 13:37 IST
manoj muntashir comments- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आदिपुरुष विवाद पर मनोज मुंतशिर ने कहा

आदिपुरुष विवाद: फिल्म के पटकथा लेखक मनोज मुंतशिर ने आदिपुरुष फिल्म को लेकर मचे बवाल के बीच एक और विवादित बयान दे दिया है। डायलॉग्स को लेकर हुए विवाद के बीच हाल ही में एक इंटरव्यू में मनोज मुंतशिर ने कहा कि बजरंग बली भगवान नहीं हैं और वह भगवान राम की तरह नहीं बोलते हैं। मनोज मुंतशिर ने कहा, "बजरंग बली दर्शन की बात नहीं करते। हमने उन्हें भगवान बनाया क्योंकि उनकी भक्ति में वह शक्ति थी।"

आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर कसा तंज

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने पूछा कि क्या फिल्म को 'आशीर्वाद' देने वाले कई मुख्यमंत्रियों सहित भाजपा के नेता भी बजरंगबली को भगवान नहीं मानते हैं। "क्या बीजेपी अब हनुमान चालीसा पर बैन लगाएगी?" संजय सिंह ने ट्वीट किया। आप सांसद ने पूछा "फिर हिंदू मंगलवार को उपवास क्यों रखते हैं? हिंदू हनुमान चालीसा का पाठ क्यों करते हैं? करोड़ों हिंदू बजरंग बली के मंदिरों में क्यों जाते हैं?" 

कांग्रेस नेता ने कहा-मनोज मुंतशिर आरएसएस की विचारधारा मानते हैं

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, "आरएसएस भगवान राम को भगवान का अवतार नहीं मानता है। वे भगवान राम को एक महान व्यक्ति मानते हैं। ऐसा लगता है कि मनोज मुंतशिर उसी विचारधारा से निकले हैं।"

दिल्ली हाई कोर्ट में आदिपुरुष के खिलाफ याचिका दायर

आदिपुरुष के खिलाफ हिंदू सेना ने दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया, जबकि देश भर में फिल्म के खिलाफ कई शिकायतें दर्ज की गई हैं। सूरत में एक वकील ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि वेशभूषा को गलत तरीके से दिखाया गया है और नकली संवादों का इस्तेमाल किया गया है। मुंबई में एक एनजीओ के अध्यक्ष द्वारा एक और शिकायत दर्ज की गई है, जिन्होंने रामायण से फिल्म में कई विचलनों की ओर इशारा किया। आप नेता ने दिल्ली में शिकायत दर्ज कराई है।

 फिर से लिखे जाएंगे डायलॉग्स

विवाद के केंद्र में, मनोज मुंतशिर ने दर्शकों को परेशान करने वाले संवादों की प्रकृति के लिए कई स्पष्टीकरण जारी किए। लेखक ने कहा कि आदिपुरुष रामायण नहीं है और संवाद जानबूझकर सरल रखे गए हैं क्योंकि बजरंग बली भगवान नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने घोषणा की थी कि कुछ संवादों को संशोधित किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement