Monday, April 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र की सियासत में तूफान लाने वाले अजित पवार कौन हैं? बनाए गए डिप्टी CM, शरद पवार से है ये रिश्ता

अजित पवार को महाराष्ट्र का डिप्टी सीएम बनाया गया है। ये महाराष्ट्र की सियासत में बड़ा उलटफेर है। अजित के पास 30 विधायकों का समर्थन है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: July 02, 2023 15:30 IST
Ajit Pawar - India TV Hindi
Image Source : FILE अजित पवार

मुंबई: महाराष्ट्र की सियासत में बड़ी हलचल सामने आई है। देश के वरिष्ठ नेता शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में बड़ी फूट हो गई है। एनसीपी नेता अजित पवार बागी हो गए हैं और वह शिंदे सरकार में शामिल हो गए हैं। अजित पवार को महाराष्ट्र का नया डिप्टी सीएम बनाया गया है। उनके अलावा 9 और विधायक मंत्री बन गए हैं। मंत्री बनने वाले नेताओं में छगन भुजबल, दिलीप वलसे, हसन मुश्रिफ, धनंजय मुंडे, धर्मराव बाबा, अदिति तटकरे, संजय बनसोडे और अनिल पाटील का नाम शामिल है। ये शपथ ग्रहण कार्यक्रम महाराष्ट्र राजभवन में आयोजित किया गया। बता दें कि अजित पवार के पास 30 विधायकों का समर्थन है। 

शरद पवार के भतीजे हैं अजित

अजित पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के सर्वेसर्वा शरद पवार के भतीजे हैं। ऐसा पहली बार नहीं है, जब अजित पवार ने अपने चाचा के खिलाफ बगावती तेवर दिखाए हों। वह पहले भी ऐसा कर चुके हैं। उन्होंने पहले भी शरद से बगावत की थी और बीजेपी के साथ सरकार बना ली थी। इस दौरान भी उन्हें डिप्टी सीएम बनाया गया था। 

अजित पवार, शरद पवार के बड़े भाई अनंतराव के बेटे हैं। अनंतराव का निधन हो चुका है। अनंतराव के तीन बच्चों में श्रीनिवास, अजित पवार और विजया पाटिल हैं। अजित के बड़े भाई श्रीनिवास एग्रीकल्चर और ऑटोमोबाइल सेक्टर का काम करते हैं और बहन विजया पाटिल मीडिया में हैं। वहीं अजित पवार के दो बच्चे हैं, जिनका नाम पार्थ और जय है। पार्थ राजनीति में समर्पित हैं, वहीं जय बिजनेस में सक्रिय हैं। 

कौन हैं अजित पवार? 

अजित पवार का जन्म  22 जुलाई 1959 को अहमदनगर जिले के देवलाली प्रवरा में उनके दादा के घर पर हुआ था। उनकी स्कूली शिक्षा भी देवलाली प्रवरा में ही हुई। वह पुणे जिले के बारामती तालुका के काटेवाड़ी गांव के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह महाराष्ट्र विधान सभा के सदस्य हैं और बारामती निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह महाराष्ट्र के वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। 

ये भी पढ़ें: 

महाराष्ट्र में बड़ा सियासी फेरबदल, अजित पवार बने डिप्टी CM, इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

VIDEO: नोएडा के एलिवेटेड रोड पर रईसजादों का बर्थडे सेलिब्रेशन, बीच सड़क पर केक काटा और जमकर की आतिशबाजी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement