Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

BJP: उपचुनावों के लिए 3 सीटों पर बीजेपी ने घोषित किए प्रत्याशी, कुलदीप बिश्नोई के बेटे को भी मिला टिकट

BJP: इन तीनों विधानसभा सीटों समेत 7 विधानसभा सीटों पर नामांकन की तारीख 14 अक्टूबर है। 17 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की तारीख है। सभी सातों विधानसभाओ की सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होंगे।

Reported By : Devendra Parashar Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: October 08, 2022 12:03 IST
BJP announced candidates for 3 seats for byelections- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV BJP announced candidates for 3 seats for byelections

Highlights

  • उपचुनावों के लिए 14 अक्टूबर को होगा नामांकन
  • उपचुनाव में होगा ईवीएम और वीवीपैट का उपयोग
  • कोविड-19 को लेकर दिशा निर्देशों का करना होगा पालन

BJP: आगामी उपचुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने तीन विधानसभा की सीटों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। बीजेपी ने हरियाणा की आदमपुर, उत्तर प्रदेश की गोला गोकरननाथ और तेलंगाना की मुनुगोडे सीट से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इन तीनों सीटों समेत देशभर की 7 विधानसभा सीटों पर आगामी 3 नवंबर को मतदान होंगे और छह नवंबर को मतगणना के बाद उपचुनाव के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

इनको मिला है टिकट 

हरियाणा की आदमपुर सीट से बीजेपी ने कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को मौका दिया है। वहीं तेलंगाना की मुनुगोडे सीट से बीजेपी ने केआर रेड्डी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। इसके अलावा यूपी की गोला सीट से बीजेपी ने स्वर्गीय विधायक अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को टिकट दिया है। 

कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे कुलदीप 

गौरतलब है कि हरियाणा से विधायक कुलदीप बिश्नोई ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे। इस वजह से उन्हें अपने विधायक पद से भी इस्तीफा देना पड़ा था। वहीं यूपी के गोला से बीजेपी विधायक अरविंद गिरी के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी। इस वजह से इन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है। 

14 अक्टूबर को होगा नामांकन 

बता दें कि इन तीनों विधानसभा सीटों समेत 7 विधानसभा सीटों पर नामांकन की तारीख 14 अक्टूबर है। 17 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की तारीख है। सभी सातों विधानसभाओ की सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होंगे और छह नवंबर को मतगणना के बाद उपचुनाव के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 

उपचुनाव में होगा ईवीएम और वीवीपैट का उपयोग

चुनाव आयोग के मुताबिक उपचुनाव 1 जनवरी 2022 को तैयार मतदाता सूची के आधार पर कराया जाएगा। इसके अलावा उपचुनाव में EVM और वीवीपैट का उपयोग होगा। मतदाता उपचुनाव में वोटर आईडी के अलावा 12 अन्य वैकल्पिक पहचान पत्रों का उपयोग कर सकेंगे। जिसमें आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट समेत अन्य दस्तावेज शामिल है।

कोविड-19 को लेकर दिशा निर्देशों का करना होगा पालन

उपचुनाव में कोविड-19 को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय और आपदा प्रबंधन प्राधिकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना होगा। इसे लेकर सभी निर्वाचन पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement