Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बड़ी खबर: कांग्रेस ने सहयोगियों के सामने यूपी, बंगाल और दिल्ली की इन सीटों पर ठोका दावा

विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A में तनाव के बीच बड़ी खबर आई है। सूत्रो के मुताबिक, कांग्रेस ने सहयोगी दलों के सामने अपनी पसंदीदा लोकसभा सीटों की लिस्ट और नंबर रख दिए हैं।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Subhash Kumar Updated on: January 02, 2024 14:11 IST
कांग्रेस ने चुनी खास सीटें।- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस ने चुनी खास सीटें।

लोकसभा चुनाव 2024 के पास आते ही चुनावी गतिविधियां तेज होने लगी हैं। जैसे-जैसे चुनाव पास आ रहे हैं वैसे ही विपक्षी दलों के I.N.D.I.A  गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग का मुद्दा जटिल होता जा रहा है। ऐसे समय खबर आई है कि कांग्रेस पार्टी ने गठबंधन के सहयोगी दलों के सामने यूपी, दिल्ली, झारखंड और बंगाल में पसंदीदा लोकसभा सीटें की डिमांड की है। सूत्रों के मुताबिक,  कांग्रेस ने इसके साथ ही दिल्ली और महाराष्ट्र आदि में अपने लिए सीटों का नंबर भी बताया है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने बिहार की 9 और महाराष्ट्र की 20 सीटों पर दावा ठोका है।

उत्तर प्रदेश की इन सीटों की मांग

कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन में अपने सहहयोगी दलों से उत्तर प्रदेश की कुल 11 सीटें मांगी हैं। ये 11 सीटें- रायबरेली, झांसी, अमेठी, फैजाबाद, लखीमपुर, सहारनपुर, महाराजगंज, धरुहरा, वाराणसी, प्रतापगढ़ और लखनऊ है। बता दें कि वाराणसी से पीएम मोदी और लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सांसद हैं। बीते लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस पार्टी को केवल 1 लोकसभा सीट जीती थी। 

पश्चिम बंगाल की इन सीटों पर दावा

एक ओर तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने बंगाल में अकेले ही सभी सीटों पर चुनाव जीतने की इच्छा जताई है तो वहीं, कांग्रेस ने राज्य की 6 लोकसभा सीटों पर दावा ठोका है। ये सीटें हैं मालदा- उत्तर, मालदा-दक्षिण, बेहरामपुर, जंगीपुर, रायगंज और बशीरहाट। खास बात है कि जंगीपुर से प्रणव मुखर्जी चुनाव लड़ते थे तो वहीं, बेहरामपुर से अधीर रंजन सांसद हैं। 

झारखंड और दिल्ली की सीटें

कांग्रेस ने इंडिया में शामिल अपने सहयोगी दलों से झारखंड की हजारीबाग, रांची, धनबाद, खूंटी, जमशेदपुर, चतारा, पलामू, सिंहभूम और लोहदरगा सीटें मांगी है। दूसरी ओर खबर है कि चतरा और पलामू सीट राजद भी चाहती है। वहीं, राजधानी की दिल्ली सीट, पूर्वी दिल्ली सीट, दक्षिण दिल्ली सीट और नई दिल्ली सीट पर भी कांग्रेस ने दावा ठोका है। बता दें कि दिल्ली में 7 और झारखंड में कुल 14 लोकसभा सीटें आती हैं। 

ये भी पढ़ें- अधीर रंजन ने ममता पर लगाया I.N.D.I.A को खराब करने का आरोप, TMC ने कांग्रेस को कहा BJP का 'दलाल'

ये भी पढे़ं- INDI अलायंस में नीतीश को बड़ी जिम्मेदारी! संयोजक को लेकर बुधवार को Zoom पर होगी मीटिंग

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement