Monday, April 29, 2024
Advertisement

आज जारी हो सकती है कांग्रेस की पहली लिस्ट, राहुल गांधी और शशि थरूर की सीटें हुईं तय!

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस पार्टी आज अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि गुरुवार को कांग्रेस की बैठक में कई सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा हुई है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Amar Deep Published on: March 08, 2024 8:31 IST
प्रत्याशियों के नामों को लेकर हुई बैठक।- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रत्याशियों के नामों को लेकर हुई बैठक।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। ऐसे में जहां कई दलों ने अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करना शुरू कर दिया है तो वहीं कांग्रेस भी चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है। गुरुवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक संपन्न हो गई। इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली लिस्ट को लेकर चर्चा की गई। ऐसे में ये माना जा रहा है कि चर्चा के दौरान कई लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम फाइनल हो चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि आज शुक्रवार को कांग्रेस की तरफ से लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची का ऐलान किया जा सकता है।

60 सीटों पर हुई चर्चा

सूत्रों के अनुसार गुरुवार को CEC की बैठक में 10 राज्यों की 60 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को लेकर चर्चा की गई है। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनंदगांव सीट से प्रत्याशी बनाया जा सकता है। इसके अलावा ज्योत्सना महंत कोरबा से चुनाव लड़ सकती हैं, जबकि बस्तर सीट पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। वहीं केरल की वायनाड सीट से दोबारा राहुल गांधी चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि तिरुअंनतपुरम सीट से शशि थरूर को चुनाव लड़ाया जा सकता है। 

दिल्ली की 3 सीटों पर क्या हुआ

वहीं दिल्ली की बात करें तो यहां पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच गठबंधन है। इस गठबंधन के तहत आप को दिल्ली की चार जबकि कांग्रेस को दिल्ली की तीन सीटें मिली हैं। इनमें से आम आदमी पार्टी ने पहली ही चार प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है, बाकी की तीन सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों के नाम आने बाकी है। सूत्रों की मानें तो CEC की बैठक में दिल्ली की तीनों सीट पर एक से अधिक उम्मीदवार होने की वजह से अभी कोई फैसला नहीं हो सकी है। दिल्ली की सीटों के लिए कांग्रेस पहले सिंगल नाम तय करेगी, कांग्रेस अध्यक्ष इस बात का फैसला करेंगे कि दिल्ली की तीन सीटों पर किसे टिकट दिया जाएगा। 

आप ने घोषित किए उम्मीदवार

सूत्रों के अनुसार दिल्ली की चांदनी चौक सीट पर अलका लांबा, जेपी अग्रवाल और संदीप दीक्षित के नाम आगे हैं। वहीं नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीट पर अरविंदर सिंह लवली और अनिल चौधरी के नामों पर चर्चा चल रही है। इसके अलावा नॉर्थ वेस्ट सीट पर राजकुमार चौहान और उदित राज में से किसी एक को टिकट दिया जा सकता है। बता दें कि आम आदमी पार्टी ने नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को अपना प्रत्याशी बनाया है।

यह भी पढ़ें- 

पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे असम का दौरा, काजीरंगा नेशनल पार्क में करेंगे भ्रमण, देंगे करोड़ों की सौगात

आंध्र प्रदेश में TDP और बीजेपी के बीच हो सकता है गठबंधन, अमित शाह से मिले चंद्रबाबू नायडू

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement