Monday, April 22, 2024
Advertisement

'भारत तोड़ो अन्याय यात्रा कर रही है कांग्रेस', अरुणाचल में गरजे बीजेपी अध्यक्ष नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि उसकी प्रस्तावित यात्रा ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ नहीं बल्कि ‘भारत तोड़ो अन्याय यात्रा’ है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: January 11, 2024 19:15 IST
JP nadda, BJP, Arunachal Pradesh- India TV Hindi
Image Source : PTI अरुणाचल प्रदेश में पार्टी के एक कार्यक्रम में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

 ईटानगर:भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने अरुणाचल प्रदेश में राज्य कार्यकारिणी की बैठक के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए विपक्षी इंडिया गठबंधन और कांग्रेस पर जमकर बरसे। उन्होंने कांग्रेस की प्रस्तावित ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को ‘भारत तोड़ो अन्याय यात्रा’ करार दिया। साथ ही उन्होंने ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की भी आलोचना की और आरोप लगाया कि इसका गठन काले धन और संबंधित पार्टियों के नेताओं के परिवारों की रक्षा के लिए किया गया है। 

‘फूट डालो और राज करो’’ की राजनीति 

नड्डा ने देश को एकजुट करने में कांग्रेस की भूमिका पर भी सवाल उठाया। नड्डा ने कहा, ‘‘कांग्रेस अपनी ‘‘फूट डालो और राज करो’’ की राजनीति के लिए जानी जाती है और उसने देश को ‘‘बांटने’’ के लिए सब कुछ किया और अब अपने गलत कृत्यों को छिपाने के लिए एक यात्रा आयोजित कर रही है। राहुल गांधी के नेतृत्व में यह यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर के इंफाल से शुरू होगी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। अरुणाचल प्रदेश में यात्रा का चरण 20 जनवरी को निर्धारित है। 

भाजपा ने देश में राजनीति की संस्कृति को बदल दिया

नड्डा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस केवल ‘‘वोट बैंक’’ की राजनीति में रुचि रखती है और उसने मतदाताओं और राजनीति से हटकर कभी कुछ नहीं सोचा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने देश में राजनीति की संस्कृति को बदल दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को गांधी से सवाल करना चाहिए कि कांग्रेस ने देश को एकजुट करने का काम कब किया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा वोट बैंक की राजनीति के नाम पर देश को बांटने की कोशिश की। 

कांग्रेस ने देश को बांटने का काम किया

नड्डा ने सवाल किया, ‘‘जब जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में नारे लगे थे, तब कांग्रेस कहां थी? अगले दिन राहुल गांधी जेएनयू गये और छात्रों के पक्ष में खड़े हुए और कहा कि कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं होगी। क्या वे भारत को तोड़ने की कोशिश नहीं कर रहे हैं?’’ उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने यह कहकर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय के सभी लोगों का अपमान किया कि ‘‘सभी मोदी चोर हैं।’’ नड्डा ने राहुल गांधी से माफी की मांग करते हुए कहा, ‘‘राहुल कृपया यह जानने के लिए देश का इतिहास पढ़ें कि आपके पूर्वजों ने देश को कैसे विभाजित किया था। चाहे वह 1984 के सिख विरोधी दंगे हों और शाह बानो मामला हो, मंडल आयोग हो, अनुच्छेद 356 के तहत आजादी के बाद से 90 बार निर्वाचित राज्य सरकारों को गिराना और बी आर आंबेडकर का अपमान करना हो।’’ 

कांग्रेस और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के बीच क्या समझौता है? 

उन्होंने कहा, ‘‘क्या कोई हमें बता सकता है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के बीच क्या समझौता है? क्या आप भारत को तोड़ने और कमजोर करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं? इन सबके बाद अब आप न्याय यात्रा लेकर आ रहे हैं।’’ भाजपा अध्यक्ष ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की भी आलोचना की और आरोप लगाया कि इसका गठन काले धन और संबंधित पार्टियों के नेताओं के परिवारों की रक्षा के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन का एकमात्र उद्देश्य ‘परिवार’ और ‘संपत्ति’ है।

उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें शामिल सभी नेताओं के खिलाफ केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) में मामले दर्ज हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह व्यक्तिगत लाभ के लिए बनाया गया गठबंधन है। इसका भारत से कोई लेना-देना नहीं है।’’ नड्डा ने दावा किया, ‘‘मोदी सरकार गरीबों, युवाओं, अन्नदाताओं (किसान) और नारी शक्ति के लिए प्रतिबद्ध है। मोदी सरकार ने 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाया है।’’ भाजपा अध्यक्ष ने केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की विभिन्न उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला और पार्टी कार्यकर्ताओं से पार्टी को लगातार तीसरी बार सत्ता में लाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वोत्तर को बहुत महत्व दिया है। उन्होंने इस क्षेत्र का 60 बार दौरा किया है। उन्होंने क्षेत्र में कई शांति समझौतों पर हस्ताक्षर करके 50 साल की हिंसा और अशांति को समाप्त कर दिया है।’’ (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement