Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कांग्रेस का पूर्णकालिक सत्र 24-26 फरवरी को रायपुर में होगा आयोजित, कार्यसमिति के चुनाव पर होगी चर्चा

कांग्रेस का पूर्णकालिक सत्र 24 से 26 फरवरी को छत्तीसगढ़ के रायपुर में होना है। इस सत्र की शुरुआत 24 फरवरी को कांग्रेस की स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के साथ होगी।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Swayam Prakash Published on: February 16, 2023 18:15 IST
24 से 26 फरवरी को कांग्रेस का पूर्णकालिक सत्र - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 24 से 26 फरवरी को कांग्रेस का पूर्णकालिक सत्र

कांग्रेस का पूर्णकालिक सत्र 24 से 26 फरवरी को छत्तीसगढ़ के रायपुर में होना है। इस सत्र की शुरुआत 24 फरवरी को कांग्रेस की स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के साथ होगी। इस बैठक में पार्टी की कार्यसमिति के लिए चुनाव होना चाहिए या नहीं इस पर चर्चा होगी। गौरतलब है की पिछले 25 सालों में कांग्रेस कार्यसमिति का चुनाव नहीं हुआ है। स्टीयरिंग कमिटी यानी संचालन समिति में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह समेत कुल 47 सदस्य हैं। इसके अलावा सत्र के पहले दिन सब्जेक्ट कमिटी की मीटिंग होंगी जिनमें सत्र में पास किए जाने वाले प्रस्ताव पर चर्चा होगी। इस सत्र में कुल 6 रेजोल्यूशन पास किए जायेंगे।

साल 1997 में हुआ था आखिरी कार्यसमिति चुनाव

कांग्रेस के सविधान के मुताबिक पार्टी की कार्यसमिति में 12 चुने हुए सदस्य होते हैं और 11 सदस्य पार्टी अध्यक्ष द्वारा नामांकित होते हैं, इसके अलावा कांग्रेस संसदीय दल के नेता भी कार्यसमिति के सदस्य होते हैं। कांग्रेस कार्य समिति के चुनाव पिछली बार 8-9 अगस्त को साल 1997 में हुए थे, जब पार्टी का सत्र कोलकाता में हुआ था। उस समय कांग्रेस के अध्यक्ष सीताराम केसरी थे और चुनाव समिति के अध्यक्ष ऑस्कर फर्नांडिस हुआ करते थे।

अगर कार्यसमिति का चुनाव होता है तो...
सूत्रों के मुताबिक इस बार कार्यसमिति का चुनाव अगर होता है तो उसमे 6 सदस्य सामान्य श्रेणी से होंगे, वहीं कार्यसमिति में चार महिलाएं और दो सदस्य अनुसूचित जाति व जनजाति के होंगे। इस बार कुल 9915 डेलीगेट्स हैं और 1240 एआईसीसी  मेंबर हैं, अगर कार्यसमिति का चुनाव होता है तो यही एआईसीसी मेंबर तय करेंगे की कौन पार्टी की कार्यसमिति में चुना जायेगा।

पूर्णकालिक सत्र में 12 हजार से ज्यादा नेता जुटेंगे
इतना ही नहीं सत्र के आखिरी दिन कांग्रेस रायपुर में एक बड़ी रैली करेगी, जिसमें पार्टी के तमाम बड़े नेता शिरकत करेंगे।
बता दें कि साल 2018 के बाद पार्टी का पूर्णकालिक सत्र रायपुर में होने जा रहा है। सत्र की तैयारी जोर शोर से चल रही है। इस सत्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, पीसीसी डेलीगेट्स और एआईसीसी मेंबर समेत बारह हजार के करीब लोग शामिल होंगे।

पड़ोसी राज्यों से मंगाए जा रहे गद्दे
करीब बारह हजार लोगों के ठरने की व्यवस्था होटल, बैंक्वेट हॉल्स, फ्लैट्स और कार्यकर्ताओ के घरों में की जा रही है। लेकिन शादियों के सीजन में व्यवस्था देखने वाले लोगों को दिक्कत आ रही है। सभी के लिए रात में सोने की व्यवस्था के लिए खाट और गद्दों का इंतजाम करना बड़ी चुनौती बन गई। सूत्र के मुताबिक इतने गद्दों की व्यवस्था राज्य में नहीं हो रही है, लिहाजा आस-पास के राज्यों से गद्दों की व्यवस्था की जा रही है। खाने पीने के लिए सभी के लिए लंगर की व्यवस्था की जायेगी साथ ही डेलिगेट्स के आने-जाने के लिए बसों की व्यवस्था की जायेगी।

समान विचारधारा वाले दलों को बुलाने पर विचार 
बताया जा रहा है कि कांग्रेस के पूर्णकालिक सत्र के समापन रैली में कांग्रेस समान विचारधारा वाले दलों को भी आमंत्रित करने पर विचार कर रही है। भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में भी कांग्रेस ने विपक्ष की 23 पार्टियों को निमंत्रण भेजा था। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस विपक्षी एकता का संदेश देने का लगातार प्रयास कर रही है, हालांकि श्रीनगर में हुई रैली में कांग्रेस को विपक्षी दलों का खास समर्थन नहीं मिला था।

पूर्णकालिक सत्र में क्या होगा अजेंडा
बता दें कि न्यू रायपुर के शहीद नारायण सिंह नगर में कांग्रेस का पूर्णकालिक सत्र होगा, जिसका समापन पार्टी मोतीलाल वोहरा स्टेडियम में एक भव्य रैली के साथ किया जाएगा। प्लेनरी सेशन के पहले दिन होने वाली स्टीयरिंग कमिटी की मीटिंग में पार्टी सीडब्ल्यूसी चुनाव, संगठन का पुनर्गठन और 2024 में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस की तैयारी पर चर्चा करेगी।

ये भी पढ़ें-

तेजस्वी की कांग्रेस को फिर दो-टूक, बताया मंत्रिमंडल विस्तार होगा तो कितनी सीट मिलेगी 

बिहार में कैबिनेट विस्तार पर फंसा पेंच, नीतीश ने तेजस्वी के पाले में डाली गेंद, कांग्रेस मानने को नहीं तैयार

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement