Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Congress President Election: अजय माकन बोले- कांग्रेस के संविधान के अनुसार ही हो रहे हैं पार्टी के चुनाव

Congress President Election: कांग्रेस की ओर से घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी, 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हुए तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 01, 2022 23:17 IST
Ajay Makan- India TV Hindi
Ajay Makan

Congress President Election: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अजय माकन ने पार्टी के अध्‍यक्ष पद की चुनाव प्रक्रिया को लेकर उठाई जा रही आपत्तियों को खारिज करते हुए गुरुवार को यहां कहा कि ये चुनाव पार्टी के संविधान व तय नियमों के अनुसार ही हो रहे हैं और इस पर किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ही वह पार्टी है जहां इस तरह (अध्‍यक्ष व अन्य पदों) के लिए चुनाव होते हैं। पार्टी की चार सितंबर को प्रस्तावित 'हल्‍ला बोल रैली' की तैयारियों के सिलसिले में यहां आए माकन ने पार्टी के कुछ नेताओं द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव प्रक्रिया की निष्पक्षता को लेकर सवाल उठाए जाने के बारे में पूछे जाने पर कहा, “कांग्रेस पार्टी के चुनाव, पार्टी के निर्धारित नियमों के अनुसार हो रहे हैं जैसे पहले होता रहा है उसी तरीके से हो रहा है।” उन्‍होंने कहा, “सभी को संतुष्‍ट होना चाहिए क्योंकि किसी भी राजनीतिक दल में चुनाव नहीं होते। आप मुझे बताएं कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में जे.पी. नड्डा का चुनाव किसी ने सुना या देखा, अमित शाह का चुनाव किसी ने देखा या सुना?” माकन ने कहा, “कांग्रेस में ही चुनाव होते हैं जहां सोनिया गांधी, ज‍ित‍ेंद्र प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़कर अध्‍यक्ष बनती हैं। कांग्रेस पार्टी में ही चुनाव होता है और जो पुरानी परंपरा है उसी के अनुसार होता है और जो पार्टी के नियम हैं, पार्टी के संविधान के अनुसार ही (चुनाव) हो रहे हैं इसमें किसी को भी आपत्ति नहीं होनी चाहिए।” 

महंगाई एवं बेरोजगारी के मुद्दे पर कांग्रेस का 'हल्ला बोल रैली'

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होना है और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। वहीं कांग्रेस द्वारा देश में बढ़ती महंगाई एवं बेरोजगारी के विरूद्ध दिल्ली के रामलीला मैदान में चार सितम्बर को 'हल्ला बोल रैली' की तैयारियों को लेकर यहां कांग्रेस के नए 'वॉर रूम' में बैठक हुई। पहले माकन व प्रदेश अध्‍यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने जयपुर में पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बाद में मुख्‍यमंत्री गहलोत अशोक गहलोत, माकन व डोटासरा ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्‍य भर के पदाधिकारियों और अन्य कांग्रेसजनों के साथ बैठक की। बैठक में डोटासरा ने कहा कि रैली में राजस्थान से सर्वाधिक संख्या में प्रतिभागी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि रैली की तैयारियों के लिए जिला एवं बूथ स्तर तक कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने बैठक आयोजित की है तथा कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का उत्साह दर्शाता है कि राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी को दिए गए लक्ष्य से अधिक लोग दिल्ली पहुंचकर रैली में शामिल होंगे। 

कांग्रेस के कार्यकर्ता हमेशा मजबूती के साथ चुनौतियों का सामना करते है -गहलोत

माकन ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी का 'वॉर रूम' शुरू होने पर सभी कांग्रेसजनों को बधाई दी और कहा कि राजस्थान में 2023 में होने वाले चुनावों की तैयारियों का आगाज हो गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की महारैली के लिए आमजन की अधिकाधिक संख्या में भागीदारी सुनिश्चित की जाए क्योंकि आज देश में सबसे ज्वलंत मुद्दे बढ़ती महंगाई एवं बढ़ती बेरोजगारी है जिससे देश का हर नागरिक एवं हर परिवार आहत है। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि आज की बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि कांग्रेस के कार्यकर्ता हमेशा मजबूती के साथ चुनौतियों का सामना करते है। उन्होंने आरोप लगाया कि आज देश में जो हालात है किसी से छुपे नहीं है, संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही है, लोकतंत्र खतरे में है तथा ध्रुवीकरण की राजनीति की जा रही है। उन्होंने कहा कि अपने राजनीतिक फायदे के लिए सत्ताधारी भाजपा देश के सबसे बड़े और पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस तथा पार्टी के नेता राहुल गांधी पर हमलावर है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement