Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Congress: "देश में हर घंटे कम से कम एक किसान कर रहा आत्महत्या, यह मोदी सरकार की विफलता," कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना

Congress: कांग्रेस ने मंगलवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार में हर घंटे कम से कम एक किसान आत्महत्या करने को मजबूर है और यह सरकार की विफलता के चलते हो रहा है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: September 20, 2022 18:55 IST
Congress And BJP flag (File photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Congress And BJP flag (File photo)

Highlights

  • भाजपा अपने झूठे महिमा मंडन में व्यस्त हैं: कांग्रेस
  • "हर रोज़ 30 किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं"

Congress: कांग्रेस ने मंगलवार को भाजपा नीत केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस(Congress) ने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी(PM Modi) की अगुवाई वाली सरकार में हर घंटे में कम से कम एक किसान आत्महत्या कर रहा है। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि यह सरकार की विफलता के चलते हो रहा है। कांग्रेस पार्टी की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत(Supriya Shrinate) ने यह भी कहा कि सरकार तीनों 'काले' कृषि कानूनों(Farm laws) को पिछले दरवाज़े से लागू करना चाहती है, इसी कारण अनाज की खरीद की व्यवस्था निजी क्षेत्र को सौंपी जा रही है। 

'सरकार की नीतियों को ठहराया जिम्मेदार'

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, "गत 17 सितम्बर को महाराष्ट्र के पुणे में एक किसान दशरथ लक्ष्मण केदारी ने प्रधानमंत्री मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुए आत्महत्या कर ली। उन्होंने अपने सुसाइड नोट में साफ़ तौर पर मोदी जी और सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है।'' उन्होंने दावा किया, "सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2021 में कृषि क्षेत्र से जुड़े कुल 10,881 लोगों ने आत्महत्या की जो देश में कुल आत्महत्या (1,64,033) का 6.6 प्रतिशत है। हर रोज़ 30 किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं - मतलब हर घंटे एक से ज़्यादा आत्महत्या हो रही है।" 

हताश और निराश हो कर किसान दे रहे जान

सुप्रिया ने कहा कि एनसीआरबी(NCRB- National Crime Records Bureau)के आंकड़ों के मुताबिक, 2014 से लेकर 2021 तक भारत में 53,881 से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है, जिसका मतलब यह है कि 21 किसान रोज़ हताश और निराश हो कर अपनी जान देने पर मजबूर हैं। उन्होंने आरोप लगाया, "यह मोदी सरकार की विफलता का नतीजा है और किसानों की इस दयनीय स्थिति के बावजूद मोदी जी तमाशे में और अपने झूठे महिमा मंडन में व्यस्त हैं।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement