Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सोमवार को कांग्रेस इन राज्यों के उम्मीदवार भी कर लेगी फाइनल, लेकिन अमेठी और रायबरेली पर...

कांग्रेस पार्टी की पहली सूची में 15 सामान्य वर्ग और 24 एससी/एसटी/ओसबीस/अल्पसंख्यकों को टिकट दिया गया है। इसके साथ ही 12 उम्मीवार 50 साल से कम उम्र के हैं जबकि 8 उम्मीदवार 50 से 60 साल की उम्र के हैं। वहीं 7 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी उम्र 71 से 76 वर्ष है।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: March 09, 2024 6:30 IST
कांग्रेस - India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस

नई दिल्ली: शुक्रवार शाम को लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। इस सूची में 39 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया गया। पहली सूची में कांग्रेस ने 39 सीटों के उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। इसमें राहुल गांधी वायनाड से ही चुनाव लड़ेंगे। इसके राजनांदगांव से छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ेंगे। वही दुर्ग लोकसभा से राजेंद्र साहू चुनावी मैदान में उतरेंगे।

सोमवार को होगी CEC की बैठक 

वहीं सूत्रों के अनुसार खबर आ रही है कि सोमवार को कांग्रेस की सीईसी में पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, मध्य प्रदेश , राजस्थान और छत्तीसगढ़ की बची हुई सीटों पर चर्चा हो सकती है। लेकिन सोमवार को भी सीईसी में यूपी की सीट पर चर्चा नहीं होगी। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अमेठी और राय बरेली जैसी सीटों पर अंतिम समय तक सस्पेंस बनाए रखना चाहती है। इसलिए यूपी की सीट पर संभावना है की चर्चा सोमवार को भी न हो।

ये नेता नहीं लड़ना चाहते चुनाव 

इसके साथ ही बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के प्रभारी सचिन पायलट, रणदीप सिंह सुरजेवाला कर्नाटक प्रभारी, जितेंद्र सिंह मध्य प्रदेश प्रभारी और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह जैसे नेता संगठन में काम करने की दुहाई देकर चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं। हालांकि आलाकमान ने अभी इस बात पर निर्णय नहीं लिया है। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि वैभव गहलोत लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और अशोक गहलोत चुनावी मैदान में नहीं उतरेंगे। यही हालात मध्य प्रदेश में भी बनते हुए दिख रहे हैं। यहां भी नकुल नाथ चुनाव लड़ेंगे, वहीं पिता कमल नाथ नहीं।

संगठन के ये नेता लड़ेंगे चुनाव 

हालांकि ऐसा नहीं है कि कांग्रेस में संगठन का हर नेता लोकसभा चुनाव से दूर हट रहा हो। कुछ नेता ऐसे भी हैं, जो चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। इन नेताओं में दो के नाम सामने आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि राजस्थान के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और मणिकम टैगोर चुनावी जंग में उतरने को तैयार हैं। हालांकि अभी इन नेताओं की सीट तय नहीं हुई हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement