Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कोर्ट ने बढ़ाई हेमंत सोरेन की रिमांड, 201 पेज की नई व्हाट्सएप चैट सामने आई

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन 5 दिनों की ईडी रिमांड के बाद सोमवार को रांची स्पेशल कोर्ट में पेश हुए थे। हालांकि, कोर्ट ने उन्हें बिना कोई राहत देते हुए रिमांड बढ़ा दी है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Subhash Kumar Updated on: February 12, 2024 18:51 IST
झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन।- India TV Hindi
Image Source : PTI झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन।

कथित जमीन घोटाले में ईडी की हिरासत झेल रहे झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। 5 दिन की रिमांड के बाक हेमंत सोरेन सोमवार को रांची स्पेशल कोर्ट के सामने पेश हुए थे। हालांकि, कोर्ट ने उन्हें 3 दिन और ईडी रिमांड पर भेज दिया। ED ने हेमंत सोरेन की 4 और दिन रिमांड मांगी थी। ईडी का आरोप है कि हेमंत जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। 

ट्रांसफर पोस्टिंग के जाल का भी खुलासा

ईडी के मुताबिक, हेमंत सोरेन को उनके सहयोगी बिनोद सिंह के साथ कि गयी व्हाट्सएप चैट दिखाई गई जिसे सोरेन ने ना सिर्फ साइन करने से इनकार किया बल्कि इसके बारे में तथ्य छिपाते हुए जानकारी होने से भी इनकार कर दिया है। सोरेन की बिनोद सिंह के साथ करीब 539 पेज की व्हाट्सएप चैट एंजेसी को मिली थी जिसमें ना सिर्फ सरकारी जमीनों पर कब्जे की बातचीत के सबूत मिले बल्कि अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग के जाल का भी खुलासा हुआ था।

201 पेज की नई व्हाट्सएप चैट मिली

ED को शक है कि ट्रांसफर-पोस्टिंग से भी सोरेन ने मोटी कमाई की है। इसके अलावा ईडी को 201 पेज की नई व्हाट्सएप चैट भी मिली है जो हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ाने वाली है। जानकारी के मुताबिक, इस चैट में सोरेन और बिनोद सिंह ने कब्जाई हुई जमीन पर भविष्य के कारोबार की प्लानिंग की हुई थी। ईडी इन सभी मामलों को खंगालने में जुटी हुई है। 

क्या है नई चैट में?

ईडी के मुताबिक, 6 अप्रैल 2021 को बिनोद सिंह ने हेमंत सोरेन से कब्जाई हुई जमीन पर एक Banquet बनाने के लिए व्हाट्सएप पर नक्शा भेजा हुआ है। ये Banquet कब्जाई गयी 8.5 एकड़ जमीन पर बनना था, उस इलाके में इससे बड़ा जमीन का टुकड़ा नहीं बचा था, इसलिए हेमंत सोरेन ने रेवेन्यू सब इंस्पेक्टर भानू प्रताप की मदद से इस पर फर्जी कागज तैयार कर कब्जा किया। भानू प्रताप भी अभी ED की कस्टडी में है लिहाजा, ED अब भानू प्रताप को फिर से हेमंत सोरेन के सामने बैठाकर पूछताछ करने का मन बना रही है। हेमंत सोरेन से जब उनका फोन मांगा गया तो उन्होंने फ़ोन की जानकारी देने से इनकार कर दिया था, इसी फोन के व्हाट्सअप चैट की डिटेल ED के हाथ लगी है। 

ये भी पढ़ें- किसान आंदोलन से पहले हरियाणा-पंजाब की सीमाएं सील, हाई अलर्ट जारी, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट


UAE के बाद कतर की यात्रा पर भी जाएंगे पीएम मोदी, देश के अमीर से मिलेंगे

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement