Saturday, May 11, 2024
Advertisement

BJP को हराना है...बेंगलुरु में होगी विपक्ष की बड़ी बैठक, खरगे ने भेजा निमंत्रण पत्र

कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और अगले साल लोकसभा चुनाव भी होंगे। ऐसे में बीजेपी को मात देने की विपक्ष तैयारियों में जुट गया है। बेंगलुरु में विपक्ष की बड़ी बैठक होने वाली है जिसमें 24 राजनीतिक दल शामिल होंगे।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Kajal Kumari Updated on: July 11, 2023 18:26 IST
opposition meeting in bengaluru- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO विपक्षी दलों की बेंगलुरु में बैठक

दिल्ली: कर्नाटक में कांग्रेस को मिली बंपर जीत के बाद उसका हौसला बुलंद है, वहीं विपक्षी पार्टियों ने भी अब एकजुटता की राह पर चलने का मन बना लिया है। इसकी अगुआई बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की है और इसे लेकर पटना में विपक्षी दलों की बैठक हो चुकी है। इस बैठक में भाजपा नीत केंद्र सरकार को हराने का पूरा खाका तैयार किया गया। अब विपक्षी पार्टियों की आगामी बैठक  बेंगलुरु में होने वाली है। इस बैठक में कुल 24 राजनीतिक दल शामिल होंगे।

विपक्षी बैठक में शामिल होंगे ये नए दल

एमडीएमके

केडीएमके
वीसीके
आरएसपी
फॉरवर्ड ब्लॉक
केरल कांग्रेस (जोसेफ)
केरल कांग्रेस (मणि)
आईयूएमएल

इनके अलावा भी कई बड़े दल भी विपक्षी बैठक का हिस्सा होंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने दी अहम जानकारी

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में होने वाली अगली एकता बैठक में भाग लेने के लिए शीर्ष विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने शीर्ष विपक्षी दल के नेताओं को संबोधित एक पत्र में उन्हें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुलाई गई 23 जून को पटना में आयोजित विपक्षी बैठक में उनकी भागीदारी के बारे में याद दिलाया।

खरगे ने जारी किया पत्र, कहा-सभी आमंत्रित हैं

खरगे ने अपने निमंत्रण पत्र में कहा, "बैठक एक बड़ी सफलता थी क्योंकि हम हमारी लोकतांत्रिक राजनीति को खतरे में डालने वाले विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने में सक्षम थे और अगला आम चुनाव एकजुट होकर लड़ने पर सर्वसम्मति से सहमत हुए।" कांग्रेस अध्यक्ष ने नेताओं को आगे याद दिलाया कि हम जुलाई में फिर से मिलने पर सहमत हुए हैं।
पत्र में आगे कहा गया है, "मेरा मानना ​​है कि इन चर्चाओं को जारी रखना और हमने जो गति बनाई है, उसे आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है। हमें उन चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है, जिनका सामना हमारा देश कर रहा है।"

खरगे ने अपने पत्र में आगे कहा."इसके अलावा, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया 17 जुलाई को शाम 6.00 बजे बेंगलुरु में होने वाली बैठक और उसके बाद रात्रिभोज में शामिल होना सुनिश्चित करें। बैठक 18 जुलाई 2023 को सुबह 11.00 बजे से जारी रहेगी। बेंगलुरु में आपसे मिलने के लिए उत्सुक हूं।

पटना में हुई थी विपक्ष की बैठक

बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्ष की पहली बैठक पटना में हुई, जिसमें 15 से ज्यादा पार्टियां शामिल हुईं थीं। बैठक में शामिल होने वालों में एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन समेत कई नेता शामिल थे।यह बैठक आगामी 2024 के आम चुनावों में भाजपा को हराने के लिए विपक्ष की रणनीति तैयार करने के लिए हो रही है।

ये भी पढ़ें:

NSA अजीत डोभाल ने दिया बड़ा बयान, 'भारत में सबके लिए समान अवसर, किसी धर्म को खतरा नहीं'

Maharashtra Political Drama: पवार-फडणवीस के बीच वित्त मंत्रालय को लेकर खींचतान! CM शिंदे की भूमिका पर सबकी नजर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement